Noida News: डूब क्षेत्र में कॉलोनी काटने वाले लोगों पर लगेगा गैंगस्टर एक्ट, फार्म हाउस की भी खैर नहीं… CEO ने दिए आदेश

Table of Contents

Noida News

Noida News: यमुना और हिंडन में पानी का स्तर बढ़ने से बाढ़ आ गई है, आम लोग इससे काफी प्रभावितहुए हैं। डूब क्षेत्र में लोगों को बसाने के खिलाफ प्राधिकरण, प्रशासन, पुलिस और सिंचाई विभाग ने कार्रवाई तेजी कर दी है। यहां पर अवैध कॉलोनी काटने वालों पर ध्यान दिया जा रहा है। अगर कोई डूब क्षेत्रों में अवैध कॉलोनी बसाता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ भूमाफिया और गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Noida Authority CEO Lokesh M
Noida Authority CEO Lokesh M

अवैध फार्म हाउस पर होगी कार्रवाई 

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम ने कहा कि यमुना और हिंडन के डूब क्षेत्र में बने अवैध फार्म हाउस व अन्य अवैध निर्माणों पर कार्रवाई होगी। इसके लिए अवैध निर्माणों को चिन्हित कर सिलसिलेवार तरीके से रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसके लिए पूरे क्षेत्र का सर्वे किया जाएगा और संबंधित विभाग को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। ताकी पता चल सके कि उन्होंने डूब क्षेत्रों में रजिस्ट्री कैसे होने दी और उन पर अंकुश क्यों नहीं लगाया?

ये भी पढ़ें- NOIDA NEWS: हिंडन नदी के उफान से नोएडा-ग्रेटर नोएडा में बाढ़ का कहर, डूब गईं मैदान में खड़ी कई कारें

गैंगस्टर एक्ट के तहत होगा मामला दर्ज 

डूब क्षेत्रों के अलावा अवैध फार्म हाउस और अन्य अवैध निर्माणों के खिलाफ भी अथॉरिटी की तरफ से कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी मनीष कुमार ने कहा कि आपदा प्रबंधन के तहत फार्म हाउसों और अवैध निर्माणों को ध्वस्त किया जाएगा, जिसके लिए पूरे डूब क्षेत्र का हवाई जहाज से सर्वे किया जाएगा। साथ ही स्थलीय रिपोर्ट भी तैयार की जाएगी। इन सभी को प्राधिकरण की ओर से जल्द ही नोटिस जारी कर दिए जाएंगे।

डूब क्षेत्र में 2008 में बसना शुरू हुई कॉलोनी

प्रशासन के अलावा सिंचाई विभाग और अथॉरिटी की अलग-अलग रिपोर्ट तैयार की जाएगी। डूब क्षेत्रों में अवैध कॉलोनी बसाने वाले लोगों के खिलाफ भूमाफिया की तर्ज पर ही कार्रवाई की जाएगी। डूब क्षेत्र 2008-09 में बसना शुरू हो गया था। यहां पर नोएडा और ग्रेटर नोएडा के मुकाबले कम कीमत पर जमीन मिलनी शुरू हो गई थी। वहीं, दूसरे जिलों से आकर भी लोगों ने प्लॉट खरीदें गए।