Noida News: नोएडा में दौड़ेगी देश की पहली पॉड टैक्सी, जानें किराए से लेकर रूट तक!

Table of Contents

Noida News

Noida News: नोएडा में जेवर एयरपोर्ट से लेकर फिल्म सिटी के बीच देश की पहली पॉड टैक्सी परियोजना को सरकार ने मंजूरी दे दी है। पीपीपी मॉडल पर बनने वाली इस परियोजना के लिए अगले सप्ताह ग्लोबल टेंडर जारी किए जाएंगे। बता दें कि 14.6 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर में 12 स्टेशन बनाने की योजना है। बताया जा रहा है कि पॉड टैक्सी 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

Pod Taxi in Noida
Pod Taxi in Noida

साल 2026 तक बनाने के दिए निर्देश

पॉड टैक्सी परियोजना को शासन ने साल 2026 तक बनाने के निर्देश दिए हैं, यमुना प्राधिकरण (यीडा) में वर्ल्ड का सबसे लंबा पॉड टैक्सी कॉरिडोर बनाया जाएगा। इस कॉरिडोर में 112 पॉड टैक्सी दौड़ेंगी और इसके ट्रैक निर्माण में 641 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। नोएडा एयरपोर्ट से लेकर फिल्म सिटी तक 60 रुपये में सफर तय किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- LOVE JIHAD: उत्तरकाशी में मुस्लिम युवक के नाबालिग छात्रा को भगाने पर भड़के लोग, मुस्लिम व्यापारियों से कहा- दुकान खाली करो

जेवर एयरपोर्ट बनने के बाद सरकार नए-नए प्रोजेक्ट्स ला रही है

गौतमबुद्धनगर जिले के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में देश का पहला शहर होगा जहां पर पॉड टैक्सी को दौड़ते दिखाया जाएगा। बता दें कि जेवर एयरपोर्ट बनने के बाद से ही सरकार नए-नए प्रोजेक्ट्स को अनुमति देती जा रही है। इसी के तहत शहर में यमुना अथॉरिटी पॉड टैक्सी चलने जा रही है। इस परियोजना को पूरा होने के बाद लोगों को ट्रांसपोर्ट की कई सुविधाए मिलेंगी, जहां लोग घंटों का सफर मिनटों में कर सकेंगे और जाम से भी छुटकारा मिलेगा।

प्राधिकरण ने जमीन का किया बंदोबस्त 

परियोजना की नींव रखने के बाद कई दफा जमीन को लेकर हमेशा पेंच फंस जाता है, लेकिन प्राधिकरण ने जमीन की व्यवस्था करके रखी है। पॉड टैक्सी 60 और 75 मीटर चौड़ी रोड के किनारे-किनारे चलेगी। ग्लोबल टेंडर पर प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि टेंडर खुलने के बाद करीब 2 महीने का समय दिया जाएगा। पॉड टैक्सी से यमुना प्राधिकरण के औद्योगिक सेक्टर भी जोड़े जाएंगे। इंडस्ट्रियल इकाइयों में काम करने वाले भी आराम से पॉड टैक्सी तक भी पहुंच बना सकते हैं।

18 देशों में चल रही है परियोजना

यीडा इंडियन पोर्ट रेल और रोपवे कॉरपोरेशन लिमिटेड को दूसरे देश की तकनीकी पर तैयार किया जाएगा। बताया जा रहा है नोएडा की पॉड टैक्सी को लंदन मॉडल के आधार पर बनाया जा रहा है। करीब 18 देशों में इस परियोजना का काम चल रहा है और उसमें से 8 में पॉड टैक्सी चल रही है।

ये भी पढ़ें- UP NEWS: BSP और SP के महासम्मेलन से इस प्रकार अलग होता है BJP का कंवेंशन, डिप्टी CM ब्रजेश पाठक ने बताया राज!