CM Yogi: योगी सरकार का बड़ा फैसला, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और IGI के बीच 72 KM हाई-स्पीड की बिछेगी मेट्रो लाइन

CM Yogi

CM Yogi: सीएम योगी के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने मेट्रो जाल बिछाने को लेकर बड़ा फैसला लिया है, बता दें कि सरकार नोएडा और इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI) को नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और जेवर एयरपोर्ट के बीच हाई स्पीड मेट्रो से जोड़ने के लिए योजना बना रही है। राज्य सरकार अगले साल जेवर हवाई अड्डे के व्यावसायिक उद्घाटन से पहले कॉरिडोर पर मेट्रो परिचालन शुरू करने पर विचार कर रही है।

मेट्रो की स्पीड बढ़ाने के लिए स्टेशनों की संख्या आधी होगी

अधिकारियों की माने तो मेट्रो परिचालन का प्रस्तावित खंड पर स्टेशनों की संख्या को आधा भी कर सकती है। यूपी के मुख्य सचिव डीएस मिश्रा की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक 14 जून को लखनऊ में होने वाली है। यहां पर स्टेशनों की कुल संख्या पर निर्णय लेने की संभावना है। इस मीटिंग में नागरिक उड्डयन विभाग (केंद्र और राज्य), दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी), एनसीआर परिवहन निगम, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और एयरपोर्ट कंसेशनेयर यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के सीनियर ऑफिसर शामिल हो सकते हैं।

11 मेट्रो स्टेशन की संख्या तय हुई थी

शुरूआत में पूरे कॉरिडोर पर 11 स्टेशन बनाने योजना थी, जिसमें मुख्य रूप से सात स्टेशन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और नॉलेज पार्क II के बीच, और बाकी के चार स्टेशन शेष खंड पर थी। पहले चरण के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर), नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-II तक मेट्रो कॉरिडोर तक बनाई गई थी। इस योजना की लागत 6,329 करोड़ रुपये बताई गई थी। इसको YEIDA बोर्ड ने पिछले साल सितंबर मंजूरी दी थी।

डीपीआर, डीएमआरसी के द्वारा तैयार की जा रही है

दूसरे चरण में 37 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन ग्रेटर नोएडा में नॉलेज पार्क II को नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर अनुमानित 7,630 करोड़ रुपये की लागत से बननी थी। दूसरे चरण की डीपीआर डीएमआरसी द्वारा तैयार की जा रही है, बताया जा रहा है कि अगले महीने तक तैयार होने की संभावना है। अधिकारियों ने कहा कि आगामी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए विभिन्न कनेक्टिविटी विकल्पों को स्थापित करने के प्रयास भी चल रहे थे, जिसमें यमुना एक्सप्रेसवे पर इसे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए एक इंटरचेंज और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए हरियाणा में बल्लभगढ़ के लिए एक लिंक एक्सप्रेसवे सड़क शामिल है।

टैक्सी परियोजना की बैठक 7 जून को होगी

इसके अलावा मूल्यांकन समिति ने पॉड टैक्सी परियोजना पर चर्चा करने के लिए 7 जून को एक बैठक निर्धारित की है, जिसका उद्देश्य नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को सेक्टर 21 में प्रस्तावित फिल्म सिटी से जोड़ना है। एनआईएएल के सीईओ अरुण वीर सिंह ने कहा कि ये पहल क्षेत्र में परिवहन बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी को बढ़ाने, यात्रियों के लिए सुगम यात्रा की सुविधा और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए है।