Uttar Pradesh में कहर बरपा रहा डेंगू, तेजी से उछाल के बाद 8750 पर पहुंचा डेंगू-संक्रमितों का आंकड़ा, इन जिलों में सबसे ज्यादा संक्रमित

 

Uttar Pradesh Dengue Threat

इस पूरे सीजन में डेंगू उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh) में अपना कहर बरपाता नज़र आया है. आयेदिन संक्रमितों में रिकॉर्ड स्तर की उछाल देखि जा रही है. रिपोर्ट की माने तो प्रदेशभर में बीते 24 घंटे में डेंगू के 439 नए मामले सामने आए हैं। यही नहीं इसके साथ ही राजधानी लखनऊ (Lucknow)में SGPGI के रिटायर्ड डॉक्टर की डेंगू से मौत के बाद अब प्रदेश भर में डेंगू से मौत की संख्या डबल डिजिट में पहुंच गई हैं।

UP News  8750 dengue infected in UP, doctor died in Lucknow
UP News 8750 dengue infected in UP, doctor died in Lucknow

इन जिलों में सबसे ज्यादा संक्रमित

हाल ही में आयी रिपोर्ट के मुताबिक बीते 24 घंटे में प्रदेशभर से डेंगू के 439 नए मामले सामने आए हैं। यही नहीं अगर बात करें इस पूरे सीजन की तो डेंगू के मामले सबसे ज्यादा मुरादाबाद में 703, गौतमबुद्धनगर में 680, लखनऊ में 668, गाजियाबाद में 636, कानपुर में 608 तो वहीं मेरठ में 572 डेंगू पॉजिटिव केस रिपोर्ट हुए हैं। ऐसे में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी भी जारी की है। जिसमें उन्होंने बताया है कि “बुखार की दशा में आराम करें। अधिक से अधिक तरल पदार्थ का सेवन करें। बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी प्रकार की दवा न लें। एंटीबायोटिक दवा लेने से बचें।”

Read More: UP NEWS : अलीगढ़ में फिल्म ‘द केरला स्टोरी’ जैसा मामला सामने आने से मची सनसनी, इंस्टा पर दोस्ती…फिर हिंदू महिला को बहलाकर साथ ले गई

डेंगू से कैसे करें खुद का बचाव

डेंगू बुखार एक बारे में ही काफी खतरनाक साबित हो सकता है और इसका इलाज भी संभव नहीं हो सकता। इसलिए, हमें डेंगू से बचाव को अपनी प्राथमिकता बनाना चाहिए। निम्नलिखित टिप्स के माध्यम से डेंगू से बचाव कैसे किया जा सकता है, इसके बारे में हम जानेंगे:

1. मच्छर भगाएं: मच्छरों से बचाव के लिए खुली जगहों पर मच्छरों को दूर भगाएं। मस्तिष्कियों और वस्त्रों पर मच्छर भगाने वाले क्रीम या लोशन का उपयोग करें।

2. सुरक्षा के वस्त्र पहनें: मच्छरों से बचाव के लिए लम्बी आस्तीन वाली कमीज़, लम्बी पैंट, मोजे, और जूते पहनें।

3. मच्छरों से बचाव के लिए मॉस्किटो नेट का उपयोग करें: यदि आप डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में रहते हैं, तो सोते वक्त मॉस्किटो नेट का उपयोग करें।

4. प्रजनन स्थानों को समाप्त करें: डेंगू फैलाने वाले मच्छर खड़ा पानी में पैदा होते हैं। अपने घर के आस-पास खड़ा पानी न होने दें। बारिश का पानी इकट्ठा करने वाले बाल्टियों, फूलदानों, और टायर जैसे बर्तनों को नियमित रूप से खाली करें या ढक दें।

5. खिड़कियों और दरवाजों को बंद रखें: मॉस्किटो स्क्रीन का उपयोग खिड़कियों और दरवाजों पर करें, ताकि मच्छर आपके घर में न प्रवेश कर सकें।