UP NEWS: CM योगी आदित्यनाथ ने पशुओं को खुला छोड़ने वालों के खिलाफ उठाए कड़े कदम , नियम तोड़ने वाले पर लगेगा जुरमाना

Table of Contents

UP News Update

UP NEWS: सीएम योगी आदित्यनाथ(CM Yogi) के लिए गए इन फैसलों से बहुत सी चीज़ो में आ सकेगा सुधार , देश भर में बना यह चर्चा का विषय। विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक के बाद कैबिनेट मंत्री ने कहा कि जिले में अब तक दस नई गौशालाएं बनाई गई हैं। पशुओं के लिए चारागाह भूमि पर हरा चारा बोया गया है। भूसे की भी पूरी व्यवस्था है. कुछ गौशालाओं की क्षमता का विस्तार किया गया है और अस्थायी गौशालाओं का भी निर्माण किया गया है।

Up News

खेतों, सड़कों और अन्य खुले स्थानों पर स्वतंत्र रूप से घूमने वाले निरीह जानवरों की संख्या लगातार बढ़ रही है। वे न सिर्फ किसानों को, बल्कि आसपास खड़े लोगों को भी परेशान करते हैं। शनिवार को जब अधिकारियों ने पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह को सूचित किया कि केवल 347 जानवर खुले में हैं, तो उनकी आंखें खुली की खुली रह गईं। अधिकारियों पर कड़ी नाराजगी जताई और निर्देश दिया कि इस राशि को सही किया जाए। विकास भवन सभागार में प्रेस वार्ता के दौरान कैबिनेट मंत्री ने यह बात स्वीकारी। उन्होंने कहा कि बरेली में अब तक 7500 जरूरतमंद जानवरों को आश्रय दिया गया है, लेकिन लगभग तीन हजार जानवर अभी भी खुले घूम रहे हैं।

1 नवंबर से 31 दिसंबर तक विशेष प्रमोशन होगा

विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक के बाद कैबिनेट मंत्री ने कहा कि जिले में अब तक दस नई गौशालाएं बनाई गई हैं। पशुओं के लिए चारागाह भूमि पर हरा चारा बोया गया है। भूसे की भी पूरी व्यवस्था है. कुछ गौशालाओं की क्षमता का विस्तार किया गया है और अस्थायी गौशालाओं का भी निर्माण किया गया है।

एक नवंबर से 31 दिसंबर तक निराश्रित पशुओं को आश्रय स्थल तक लाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो भी जानवर असहाय घूमता पाया जाएगा उसे कांजीहाउस ले जाया जाएगा। ईयर टैग से मालिक की पहचान की जाएगी और किसान को उसके नुकसान की भरपाई की जाएगी, साथ ही उसके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की जाएगी। उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों से दो गाय लाने वाले लोगों को नंदिनी योजना के तहत छूट दी जाएगी। गौशाला के वायरल फुटेज की जांच कराने की बात कही।

Read More: ASIAN GAMES में भारतियों ने जड़ा ताबड़तोड़ पदकिये शतक, पीएम बोले- “शानदार प्रदर्शन की वजह से ही आज हम गर्व महसूस कर रहे हैं”

परिणामस्वरूप गायें देंगी अधिक दूध 

कैबिनेट मंत्री के मुताबिक प्रदेश में देशी गायों की नस्ल सुधारने के लिए कृत्रिम गर्भाधान का सहारा लिया जाएगा. इसमें साहीवाल, गिरी, हरियाणवी, गंगाखीरी और अन्य नस्लों के जानवरों के वीर्य का उपयोग किया जाएगा, जिससे बछड़े की दूध उत्पादकता बढ़ेगी। पशुपालक अपनी गायों को नहीं छोड़ेंगे क्योंकि वे अत्यधिक मात्रा में दूध देती हैं।

आंवला में पहली आत्मनिर्भर गौशाला बनेगी

पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह के मुताबिक, आंवला के 50 गांवों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर गायों की भी पूजा की गई.
किसी ने एक गाय गोद ली और हर जगह इसके लिए 12,000 रुपये का भुगतान किया। इस तरह करीब नौ लाख रुपये एकत्र कर डीएम के पास जमा करा दिये गये. इसके फलस्वरूप वहां पहली आत्मनिर्भर गौशाला बनेगी। गायों की रक्षा समाज द्वारा की जा रही है।