UP News: पहले स्ट्रीट वेंडर्स से होती थी गुंडा टैक्स वसूली, आज यूपी में कोई हिम्मत नहीं कर सकता है: CM योगी आदित्यनाथ

Table of Contents

UP News

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ(CM Yogi) ने गुरूवार को लखनऊ में लोकभवन के सभागार में पीएम स्वनिधि एवं स्वयं सहायता समूह ऋण योजना के तहत 11000 लाभार्थियों के ऋण वितरण कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान सीएम योगी ने करीब एक दर्जन स्ट्रीट वेंडर्स और स्वयं सहयताओं को ऋण का चेक सौंपा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे देश में यूपी में 15 लाख स्ट्रीट वेंडर्स पीएम स्वनिधि का लाभ उठा रहा हैं। जो गर्व की बात है।

UP News In Hindi

वेंडर्स को लेने पड़ता था साहूकार से कर्जा

सीएम योगी ने कहा कि साल 2020 में इन्हीं वेंडर्स को अपना कुछ नया शुरू करने के लिए साहूकार से पैसा कर्जे पर लेना पड़ता था। साहूकार इनकी मजबूरी का फायदा उठाकर इन्हें रूपये तो कर्जे पर दे दिया करते थे, लेकिन इस हजारों रुपये ब्याज वसूल लिया करते थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्ट्रीट वेंडर्स को बैंक से जोड़ते हुए उनके लिए ब्याज मुक्त कर्ज की व्यवस्था की। आज स्ट्रीट वेंडर्स को स्वनिधि के जरिये दस हजार रुपये की पहली किस्त के रूप में दिये जा रहे हैं।

Read More: NOIDA में चल रहे सबसे बड़े फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 86 लोगों के खिलाफ दर्ज हुआ नामजद मुकदमा, 150 कंप्यूटर सेट, प्रतिदिन होती थी लाखों की धोखाधड़ी

गुंडे वसूलते थे वेंडर्स से टैक्स

अगर इन दस हजार की किस्त को कोई समय पर चुका देता है तो उसे दूसरी किस्त बीस हजार और तीसरी किस्त के रूप में 5 हजार रुपये मिलेंगे। अब इसका लाभ स्ट्रीट वेंडर्स उठाकर आत्मनिर्भर की ओर बढ़ रहे हैं। इसी के साथ पिछले छह वर्ष से प्रदेश में सफाई अभियान भी चलाया गया। इस अभियान के तहत माफियाओं के साथ गंदगी की भी सफाई की गई। यह प्रतिष्ठा उत्तर प्रदेश ने अपने नाम की है। पहले वेंडर्स गुंडे टैक्स वसूलते थे, लेकिन आज उनको कोई छेड़ने की हिम्मत भी नहीं करता है।

11000 लोगों को दी जा रही है सुविधा

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में आज 11000 लोगों को अकेले उत्तर प्रदेश में यह सुविधा दी जा रही है। प्रदेश सरकार ने स्वनिधि योजना से जुड़े स्ट्रीट वेंडर्स को पांच लाख के सुरक्षा बीमा की सौगात दी है ताकि उनके परिवार को किसी तरह की कोई समस्या न हो। यह वही सरकार कर सकती है, जो गरीबों की पीड़ा समझ सकती हो और उनके साथ खड़ी हो सकती है।