Skill India Digital Portal: युवाओं को मिली खुशियों की सौगात, प्रशिक्षित कर नौकरी ढूंढने वाले डिजिटल पोर्टल को किया गया लॉन्च

Table of Contents

Skill India Digital Portal Update

कुशलता को सार्थक बनाने के लिए कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय ने बजट की घोषणा को साकार करते हुए पहली बार “स्किल इंडिया डिजिटल पोर्टल”(Skill India Digital Portal) बनाया है। इसका शुभारम्भ करते हुए कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि डिजिटल इंडिया को सार्थक करने के लिए स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफार्म बनाया गया है।

Skill India Digital Portal
Skill India Digital Portal

जी-20 शिखर सम्मेलन में हुई थी चर्चा 

बीते दिन कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कौशल विकास को तकनीक के सहारे देशभर के युवाओं तक पहुंचाने के साथ ही कुशलता को सार्थक बनाने के लिए कौशल भवन से स्किल इंडिया डिजिटल पोर्टल का श्री गणेश किया। इस दौरान इसको लॉन्च करते हुए उन्होंने कहा कि “हाल ही में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन(G 20 Summit) में ग्लोबल स्किल गैप और भारत के डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर पर काफी चर्चा हुई। इसकी सभी ने सराहना की। दुनिया भारत के इस मॉडल को बड़ी अपेक्षा के साथ देख रही है। इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए डिजिटल इंडिया को सार्थक करने के लिए स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफार्म बनाया गया है।”

Read More: AYODHYA NEWS: राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल हो सकता है साउथ कोरिया, जानें कैसे अयोध्या और साउथ कोरिया का है गहरा नाता

25 करोड़ छात्र और युवा को मिलेगा फायदा 

मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस पोर्टल से सम्बंधित जानकारी देते हुए बताया कि “वैश्विक प्रगति के लिए कुशल कामगारों की आवश्यकता है। अब तक केंद्र, राज्य, उद्योग और सेक्टर स्किल काउंसिल अपना-अपना काम कर रहे थे, लेकिन इस प्लेटफॉर्म पर सभी के प्रयास और कार्य साझा होंगे, समन्वित होंगे। स्किल इंडिया पोर्टल को कभी भी, कहीं भी उपयोग किया जा सकेगा। लगभग 25 करोड़ छात्र और युवा इसका लाभ उठा सकेंगे।”