PM Modi को ग्रीस में मिला ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर’, ‘वंदे मातरम’ के नारों से हुआ स्वागत

Table of Contents

PM Modi

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज ग्रीस की यात्रा पर पहुंचे हैं, यहां पर राष्ट्रपति कतेरीना साकेलारोपोलू ने पीएम मोदी को ‘द ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया। बता दें कि इस पुरस्कार की स्थापना 1975 की गई थी। ग्रैंड ऑर्डर ऑफ ऑनर का ग्रैंड क्रास ग्रीस के राष्ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्रियों और प्रतिष्ठित हस्तियों को प्रदान किया जाता है। जिन्होंने अपने ओहदे की बदौलत ग्रीस को ऊंचाईयों पर लेकर जाने में बड़ा योगदान दिया हो।

पीएम मोदी ने जताया आभार

ग्रीस का अवॉर्ड मिलने के बाद पीएम मोदी ने ग्रीस का शुक्रिअदा करते हुए ट्विट कर लिखा कि मुझे ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर से सम्मानित करने के लिए मैं राष्ट्रपति कतेरीना सकेलारोपोलू, ग्रीस की सरकार और लोगों को धन्यवाद देता हूं। इससे पता चलता है कि ग्रीस के लोगों का भारत के प्रति कितना सम्मान है। बताया जाता है कि ये सम्मान ग्रीस दूसरा सबसे बड़ा पुरस्कार है। इसी के साथ पीएम मोदी को एक प्रशस्ति पत्र भी दिया गया।

ये भी पढ़ें- UP NEWS: पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी और उनकी पत्नी मधुमणि 20 साल बाद होंगे जेल से रिहा, मृतका की बहन की अर्जी पर 2 महीने बाद सुनवाई

ग्लोबल लेवल पर प्रधानमंत्री ने बढ़ाया भारत का मान

बता दें कि प्रशस्ति पत्र में लिखा है कि पीएम मोदी एक ऐसे नेता हैं, जिन्होंने ग्लोबल लेवल पर देश को आगे बढ़ाया है। साथ ही प्रधानमंत्री ने भारत की आर्थिक प्रगति और समृद्धि के लिए व्यवस्थित रूप से काम किया है और साहसिक सुधार भी लेकर आए हैं। पीएम मोदी एक ऐसे नेता भी हैं, जो पर्यावरण संरक्षण और जलवायु परिवर्तन को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष प्राथमिकताओं में रखते हैं।

40 साल बाद इंडिया के प्रधानमंत्री की यात्रा

पीएम मोदी 40 साल बाद ग्रीस का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। ग्रीस की आखिरी आधिकारिक तौर पर उच्च-स्तरीय यात्रा सितंबर 1983 में हुई थी, जब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश की यात्रा की थी। बता दें कि ढोल-नगाड़ों की थाप और ‘वंदे मातरम’ के नारों के बीच प्रधानमंत्री मोदी का एथेंस में उनके होटल के बाहर बड़ी संख्या में एकत्र हुए प्रवासी भारतीयों ने जोरदार स्वागत किया।