Parliament Special Session 2023 : ‘आंसुओं और विलाप के लिए बहुत समय है, पीएम ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा- विशेष सत्र में होंगे ऐतिहासिक फैसले

Table of Contents

केंद्र सरकार द्वारा बुलाए गए

2023 के लिए संसद का विशेष सत्र(Parliament Special Session 2023  )आज से शुरू हो रहा है और पांच दिनों तक चलने वाला है। इस सत्र के दौरान, सरकार चार विधायक पेश करेगी, जैसा कि संसदीय बुलेटिन में बताया गया है। हालांकि, आशंका है कि विपक्ष एक बार फिर व्यवधान पैदा कर सकता है।

Parliament Special Session 2023 LIVE: 'Governments will come and go
Parliament Special Session 2023 LIVE: ‘Governments will come and go

विपक्षी दाल का प्रहार

इस विशेष सत्र के दौरान विपक्षी दलों ने नौ मुद्दों पर सरकार को घेरने का एजेंडा बनाया है। विपक्षी गठबंधन, I.N.D.I.A के नेताओं ने सरकार पर दबाव बनाने की दिशा में अपने दृष्टिकोण की रणनीति बनाने के लिए हाल ही में पूर्व कांग्रेस(Congress) अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर एक बैठक की। इस संबंध में सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी को एक पत्र भी लिखा है, जिसमें इन नौ गंभीर चिंताओं को उजागर किया गया है।

सोनिया के पत्र में, उन्होंने मुद्रास्फीति, किसानों के लिए एमएसपी, अदानी विवाद, मणिपुर और हरियाणा की घटनाएं, जाति आधारित जनगणना, केंद्र और राज्य सरकारों के बीच संघर्ष, चीन सीमा पर तनाव और नुकसान जैसे मुद्दों को संबोधित किया है। बाढ़ के कारण राज्यों को नुकसान हुआ है।

Read More: PARLIAMENT SPECIAL SESSION में पीएम मोदी का संबोधन, गिनाईं पुराने संसद भवन में हुई कार्यवाही की उपलब्धियां, विपक्ष पर भी साधा जमकर निशाना

महत्वपुर्ण चर्चा

ध्यान देने योग्य है कि पहले दिन की कार्यवाही पुराने संसद भवन में होगी, अगले दिन से गतिविधियां नए संसद भवन में स्थानांतरित हो जाएंगी। जैसे ही विशेष सत्र शुरू होगा, सभी की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि सरकार और विपक्ष इन गंभीर मुद्दों पर कैसे बहस और चर्चा करेंगे। यह सत्र देश के विधायी एजेंडे और राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण क्षण होने की उम्मीद है। इस कहरचा के बेहेस में भोत सी बाते का चेन किया जाएगा, और एक दवाब भी बनता हुआ दिखाई पढ़ेग।