G-20 Summit: सितंबर में तीन दिन तक दिल्ली रहेगी बंद, बस से लेकर मेट्रो तक इन रूट पर रहेगी पाबंदी!

Table of Contents

G-20 Summit

दिल्ली में अगल महीने यानी सितंबर में जी-20 समिट (G-20 Summit) होना है, अमेरिका के राष्ट्रपति समेत दुनिया के 20 देशों के राष्ट्रध्यक्ष दिल्ली में जुटेंगे। ऐसे में 8 से 10 सिंतबर तक सभी प्राईवेट और दिल्ली सरकार कार्यालय बंद रहेंगे। बता दें कि नई दिल्ली के बाजार और वाणिज्यिक बैंक भी बंद रहेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर तीन दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Tragic Death of Rape Victim in Ghaziabad
Tragic Death of Rape Victim in Ghaziabad

दिल्ली में स्कूल से लेकर कॉलेज और सरकारी विभाग रहेंगे बंद

बता दें कि शहर के स्कूल, कॉलेज समेत दिल्ली सरकार और एमसीडी के सभी विभाग बंद रहेंगे। लेकिन सदस्य देशों के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री और अन्य विदेशी मेहमानों का दिल्ली में आना 7 सितंबर से ही शुरू हो जाएंगे। इन्हीं सभी परिस्थितियों को देखते हुए अरविंद केजरीवाल ने आठ तारीख को अवकाश घोषित कर दिया है। ऐसे में कुलमिलाकर 7 से लेकर 10 सितंबर तक बंद रहेंगे।

Read More: G-20 SUMMIT 2023: 3 दिन नई दिल्ली जिला रहेगा नियंत्रित क्षेत्र, इन रास्तों पर जाना रहेगा प्रतिबंध… देखें पूरी लिस्ट

सुरक्षा के किए जा रहे हैं पुख्ता इंतजाम

जी-20 समिट के लिए सिक्योरिटी ने सभी तैयारियां शुरू कर दी हैं, सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता करने शुरू कर दिए हैं। अब दिल्ली में इन तीन दिनों की छुट्टी के दौरान क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा। साथ ही किन रूट से आम लोग जा सकेंगे, मेट्रो चलेगी या नहीं? कई सवाल पब्लिक के मन में कूंद रहे हैं। दिल्ली से गुजरने वाली गाड़ियों को एंट्री नहीं मिलेगी, उन्हें ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।

इन रास्तों से बचें

भारी, मध्यम और हल्के वाहन समेत किसी भी माल वाहन को दिल्ली में प्रवेश नहीं मिलेगा। दिल्ली मेट्रो के सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर उतरने और चढ़ने की अनुमति नहीं होगी। रिंग रोड के आगे इंटर-स्टेट बसों को अनुमति नहीं होगा। रजोकरी बॉर्डरी से किसी भी बस को परमिशन नहीं होगी, बस ड्राइवर सराय काले खां पहुंचने के लिए एमजी रोड से जा सकते हैं। नई दिल्ली जिले में टैक्सी और ऑटो वालों को काम करने की परमिशन नहीं होगी। धौलाकुआं की तरफ एनएच-48 पर कोई भी गाड़ी का मूवमेंट नहीं होगा।

ऐसे रहेगा बसों का रूट

तीन दिन के प्रोग्राम के दौरान सभी प्रकार के माल वाहन, वाणिज्यिक गाड़ियां, इंटरस्टेट बसें, लोकल सिटी बसें, डीटीसी, DIMTS बसों को मथुरा रोड पर (आश्रम चौक से आगे), भैरों रोड, पुराना किला रोड और प्रगति मैदान टनल के भीतर आने की परमिशन नहीं होगी। साथ ही 8 से 10 सितंबर तक स्पेशल कंट्रोल रूम रहेगा और 24 घंटे हेल्पलाइन एक्टिव रहेगी।