Aditya L1 Mission Launch: भारत ने अपने नाम किया एक और सुनहरा इतिहास, ISRO का पहला सोलर मिशन आदित्य L1 की सफल लॉन्चिंग

Table of Contents

Aditya L1 Mission Launch Update

चंद्रयान 3(Chandrayaan 3) के सफल लैंडिंग के बाद भारत ने आज एक बार इतिहास के पन्नो में स्वर्णिम अक्षरों में अपना नाम दर्ज कराते हुए ISRO का पहला सोलर मिशन आदित्य L1 की सफल लॉन्चिंग को अंजाम दिया है.

ISRO launch Aditya L1 mission
ISRO launch Aditya L1 mission

चार महीने में 15 लाख किमी की दूरी को तय करेगा आदित्य L 1 

ISRO ने आज सुबह 11 बजकर 50 मिनट पर PSLV-C57 के XL वर्जन रॉकेट के जरिए श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से अपने पहले सोलर मिशन आदित्य L1 की सफल लॉन्चोंग को अंजाम दिया है. बता दें कि आदित्य L1 को रॉकेट 235 x 19500 Km की ऑर्बिट में छोड़ेगा जिसमें 63 मिनट 19 सेकेंड का समय लगेगा। ये स्पेसक्राफ्ट करीब 4 महीने बाद लैगरेंज पॉइंट-1 यानी L1 तक पहुंचेगा। क्योंकि इस पॉइंट पर ग्रहण का प्रभाव नहीं पड़ता इसलिए यहां से सूरज पर सही ढंग से रिसर्च की जा सकती है.

Read More: ADITYA-L1 LAUNCHING से पहले भगवान का आशीर्वाद लेने मंदिर पहुंचे इसरो साइंटिस्ट्स, जानें कितने बजे होगा लॉन्च

आदित्य L 1 में लगाए गएँ हैं ये सात इक्विपमेंट्स 

भारत का पहला सोलर मिशन आदित्य L1 सूर्य पर उठने वाले तूफानों पार्टिकल्स के मूवमेंट और स्पेस वेदर जैसे कई अन्य विषयों पर रिसर्च करेगा। जिसके अध्यन के लिए इस यान में 7 अलग अलग तरह के इक्विपमेंट्स लगाए गए हैं. बता दने कि ये सातों इक्विपमेंट्स कोरोनल हीटिंग, कोरोनल मास इजेक्शन, प्री-फ्लेयर और फ्लेयर एक्टिविटीज की विशेषताओं, पार्टिकल्स के मूवमेंट स्पेस वेदर, सोलर कोरोना और उसके हीटिंग मैकेनिज्म पर रिसर्च करेंगे।