Refreshing Lemon Mint Energy Drink: हाजमे की दिक्कत से राहत देने वाला नींबू पुदीने का मसालेदार शरबत घर पर कैसे बनाएं

    Table of Contents

    Refreshing Lemon Mint Energy Drink Recipe

    गर्मी मौसम में तरोताजा फील देने के लिए हम आपके लिए लेकर आएं हैं बहुत ही फ्रेश और एनर्जेटिक नींबू पुदीने(Refreshing Lemon Mint Energy Drink) का मसाला शरबत। ये शर्बत हाजमा भी दूरूस्त रखता है और एकदम रिफ्रेशिंग भी लगता है। तो आइए इस एनर्जी ड्रिंक को बनाने में लगने वाली सामग्री जान लेते हैं।

    नींबू पुदीना शरबत बनाने की आवश्यक सामग्री

    • पुदीना – 1 कप
    • नींबू – 1
    • चीनी – 4 टेबल स्पून
    • नींबू के टुकड़े – 4
    • भुना जीरा पाउडर – ½ छोटी चम्मच
    • काला नमक – ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार

     

    नींबू पुदीना लेमोनेड बनाने की विधि

    सबसे पहले हम पुदीना के पत्तों को साफ करके अच्छे से धो लेंगे। इसके बाद पुदीना के इन पत्तों को मिक्सर जार में डाल लेंगे। इसके साथ ही हम इसमें चीनी, काला नमक, भुना जीरा पाउडर, नींबू का रस और एक ग्लास पानी डालकर बारीक़ पीस लेंगे। अब इस पुदीने के पेस्ट को छलनी की सहायता से छान कर प्याले में निकाल कर रख लेंगे।

    अब इसे मिश्र्ण का पीने के लिये शरबत तैयार करेंगे। जिसके लिए सबसे पहले 2 शरबत के गिलास लेंगे। अब इन ग्लास में हम 2 से 3 आइस क्यूब्स डाल देंगे। दोनों गिलासों में आधी-आधी मात्रा शरबत की डालकर हम ऊपर तक ठंडा पानी डाल देंगे। इसे चम्मच की सहायता से अच्छी तरह स्टर कर लेंगे। शरबत को सजाने के लिए इसके ग्लास के किनारों पर चीनी और लाल मिर्च पाउडर का एक कोट लगा देंगे।

    शरबत के ऊपर पुदीना के पत्ते और नींबू के टुकड़े डाल देंगे। हमारा बहुत ही ठंडा और रिफ्रेशिंग नीबू पुदीना शरबत बनकर तैयार है।