G-20 सम्मेलन में दिखा भारत का दम, वैश्विक नेताओं से घिरे रहे पीएम मोदी

    पिछले कुछ सालों से मोदी सरकार की ओर से की जा रही कोशिशें अब रंग लाने लगी हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत अब खुद को दुनिया की प्रमुख वैश्विक शक्ति के रूप में स्थापित करता नज़र आ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कई अन्य वैश्विक नेताओं के साथ अनौपचारिक बातचीत की।

    pic credit – google

     

     

    इंडोनेशिया में मोदी का जलवा

    शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और जो बाइडन के बीच गजब की केमिस्ट्री देखने को मिली। दरअसल, बाइडन की कुर्सी मोदी के बराबर में लगी थी। अमेरिकी राष्ट्रपति पीएम मोदी से कुछ कदम दूर खड़े थे। मोदी कुर्सी पीछे कर वहां से जाने लगे थे, तभी बाइडन मोदी से हाथ मिलाने उनके पास तेजी से चले आए। बाइडन ने मोदी से गर्मजोशी से हाथ मिलाजा, जवाब में भारतीय पीएम ने भी उन्हें गले लगाया।

    pic credit – google

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को जी-20 शिखर सम्मेलन के एक कार्यक्रम में हाथ मिलाया। सीमा गतिरोध को लेकर दोनों देशों के तनावपूर्ण संबंधों के बीच दोनों नेताओं की इस मुलाकात ने लोगों का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट किया। प्रधानमंत्री ने कई अन्य नेताओं से भी मुलाकात की लेकिन सबसे ज्यादा चिनफिंग के साथ मुलाकात ने सबका ध्यान खींचा है।

    pic credit – google

    जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन पीएम मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से भी मुलाकात की। यह मुलाकात जी 20 सम्मेलन के दौरान हुई है। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच काफी देर तक बातचीत हुई। सुनक ने हाल ही में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाली है।

    pic credit – google

    G20 समिट के दूसरे दिन प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया और एक दूसरे को गले लगाया। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई।

     

    pic credit – google