मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना के लिए आवेदन अगले माह से: शिवराज सिंह चौहान

    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने  विदिशा राज्य में नवरात्रि के त्योहार के अवसर पर लाडली लक्ष्मी योजना की घोषणा की है।

    8 मार्च से स्वीकार किए जाएंगे आवेदन 

    उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ मध्यम और निम्न आय वर्ग की महिलाओं को दिया जाएगा। इस योजना से राज्य की एक करोड़ महिलाओं को लाभ होगा। इस योजना के लिए आवेदन अगले महीने की 8 मार्च से स्वीकार किए जाएंगे। दो माह बाद योजनान्तर्गत चयनित महिलाओं के बैंक खाते में प्रतिमाह एक हजार रुपये जमा कराये जायेंगे। लाड़ली बेटी योजना पर राज्य सरकार सालाना 12 हजार रुपये खर्च करेगी।

    चित्र साभार: गूगल

    रविवार से विकास यात्रा शुरू होगी

    मुख्यमंत्री शिवराज ने घोषणा की है कि यह योजना 8 मार्च, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से शुरू होगी। योजना के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को परियोजना के लिए एक साथ लाया जाएगा। प्रक्रिया शुरू होने के दो महीने बाद जून में इस योजना को लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार ने गरीबों के कल्याण के लिए कई योजनाओं को बंद कर दिया था। सीएम ने दावा किया कि भाजपा सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या दान योजना सहित इन योजनाओं को फिर से शुरू किया है, जिसके तहत बेटियों से पैसा लिया गया, लेकिन उसका दुरुपयोग किया गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि रविवार से विकास यात्रा शुरू होगी, जहां लोगों को उनके घर पहुंचकर योजना का लाभ दिया जाएगा.

    7.3 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 14.65 अरब रुपये पहुंचे

    मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत मुख्यमंत्री ने 7.3 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 14.65 अरब रुपये जमा किए। इस आयोजन के दौरान मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत लाभार्थियों को स्वीकृति प्रमाण पत्र भी दिए गए। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी दिल्ली से वर्चुअली जुड़े। उन्होंने मुख्यमंत्री की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने बीमार प्रदेश को विकसित बना दिया है।