हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीख का हुआ ऐलान, जानें पूरी खबर

    Table of Contents

     हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का किया ऐलान

    आपको बता दें भारत निर्वाचन आयोग ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए बताया है की 12 नवंबर को वोटिंग होगी और वोटों की गिनती 8 दिसंबर को की जाएगी।

    केंद्रीय चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने आज दिल्ली में एक अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस कर हिमाचल प्रदेश और गुजरात असेंबली इलेक्शन की डेट फाइनल कर दी है। प्रेस कॉन्फ्रेंस को आगे बढ़ते हुए उन्होंने बताया की सभी 68 विधानसभा सीटों पर में 12 नवंबर को मतदान होंगे और 8 दिसंबर को इसका रिजल्ट आएगा।

    वहीं अगर बात करें चुनाव से जुड़ी कुछ अहम तारीखों के बारे में तो आपको बता दें नोटिफिकेश की तारीख 17 अक्टूबर 2022 (बुधवार), नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर (मंगवलार), नांमांकन पत्रों की चेकिंग 27 अक्टूबर (गुरुवार), नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर (शनिवार), वोटिंग की तारीख 12 नवंबर (शनिवार) इसके अलावां मतगणना की तारीख 8 दिसंबर (गुरुवार)।

    जानें हिमाचल प्रदेश में कुल कितने वोटर्स हैं

    आपको बता दें इस समय हिमाचल प्रदेश में कुल 55.07 लाख वोटर्स हैं जिसमे 27.80 लाख पुरुष और 27.27 लाख महिला वोटर हैं। इसके अलावां 37 थर्ड जेंडर हैं।
    वहीं, इस साल 1.64 लाख नए वोटर लिस्ट में शामिल किए गए हैं, जो पहली बार हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान करेंगे। अगर बात करें हिमाचल प्रदेश की विधानसभा सीटों की तो, आपको बता दें हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें 17 सीटें एससी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित की गई हैं एवं 3 सीटें एसटी कैंडिडेट्स के लिए रिजर्व की गई हैं।

    2017, हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव

    अगर बात करें प्रदेश के 2017 विधानसभा चुनाव की तो आपको बता दें उस चुनाव में बीजेपी को बड़ी जीत मिली थी।
    मालूम हो, 9 नवंबर 2017 को हिमाचल प्रदेश के सभी 68 निर्वाचन क्षेत्रों में विधानसभा चुनाव पूरे हुए थे जिसमें 44 सीटें बीजेपी के खाते में आईं थी। जिसके बाद जय राम ठाकुर को मुख्यमंत्री के तौर पर प्रदेश की कमान सौंपी गई थी।