G20 में मोदी ने जो गिफ्ट दिए उसकी दुनियाभर में क्यों चर्चा ?

    देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां जाते हैं, वहां भारत नजर आता है. इंडोनेशिया के बाली में हुए जी-20 समिट में पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय मूल के लोगों से मुलाकात की. इस दौरान लोगों में आत्मीयता के साथ भारतीयता भी नजर आई. तो वहीं, G-20 समिट में भारी चकाचौंध के बीच पीएम मोदी भारत को नहीं भूले. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र अध्यक्षों को भारत में बनने वाली खास चीजें तोहफे में भी दीं.


    पीएम नरेंद्र मोदी हमेशा से ही हिमाचल प्रदेश को अपना दूसरा घर बताते रहे हैं. शायद यही वजह है कि हजारों किलोमीटर दूर जाने के बाद भी पीएम मोदी हिमाचल को नहीं भूले. G-20 समिट में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को पीएम मोदी ने भगवान श्रीकृष्ण और राधा की पेंटिंग गिफ्ट की. हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के चित्रकारों ने इस पेंटिंग को बनाया है। कांगड़ा की पेंटिंग में श्रृंगार रस और प्राकृतिक प्रेम का चित्रण किया जाता है। इसकी खासियत यह है कि इसे बनाने में सिर्फ प्राकृतिक रंगों का ही उपयोग किया जाता है.


    इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को ‘माता नी पछेड़ी’ उपहार के रूप में दिया। यह गुजरात का एक हस्तनिर्मित कपड़ा है। इसमें देवी माँ का चित्र बना हुआ है। नवरात्रि के समय और अन्य पूजन के दौरान इसे देवी मंदिर में चढ़ाया जाता है। यह नाम गुजराती शब्द माता से लिया गया है, जिसका मतलब देवी माँ होता है। नी का मतलब संबंधित होता है। पछेड़ी का मतलब पृष्ठभूमि से है।


    तो वही इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को प्रधामंत्री मोदी ने किन्नौरी शॉल और सूरत के कारीगरों का डिजाइनर चांदी का कटोरा तोहफे में दिया.
    इसी तरह प्रधानमंत्री मोदी ने स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज को मंडी और कुल्लू का कनाल ब्रास सेट गिफ्ट किया .
    पीएम मोदी ने इटली की महिला प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी को गुजरात के पाटन की परम्परा के प्रतीक ‘पाटन पटोला दुपट्टा’ गिफ्ट किया. वहीं ऑस्ट्रेलिया पीएम एंथोनी अल्बनीज को पीएम मोदी ने जनजातीय लोक कला का चित्र फिथोरा गिफ्ट किया. इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग और जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज़ को गुजरात के कच्छ में बना एगेट बाउल भी गिफ्ट किया।