Android 14: गूगल ने पेश किया एंड्रॉयड 14, जानें कैसे बदल गए एंड्रॉयड फोन के फीचर

    Table of Contents

    Android 14:

    Google ने 10 मई को कैलिफोर्निया में वार्षिक डेवलपर सम्मेलन में एंड्रॉयड 14 ऑफिशियल रूप से पब्लिक के बीच पेश कर दिया है. बता दें कि कंपनी ने फोल्डेबल फोन, टैबलेट के साथ Android 14 के सभी फीचर्स को लोगों के सामने रखा है।

    Google Android 14 Smartphone Features And Latest Updates Here
    Google Android 14 Smartphone Features And Latest Updates Here

    Android 14 ने प्राइवेसी को लेकर किया दावा

    एंड्रॉइड 14 के पेश होने के बाद प्राइवेसी फीचर के साथ डाटा शेयर, फुल स्क्रीन इंटेंट नोटिफिकेशन के द्वारा यूजर्स को बेहतर प्राइवेसी देने का दावा किया है. बता दें कि प्राइवेसी को लेकर एंड्राइड 14 काफी पहले से काम कर रहा है.
    एंड्रॉइड 14 हेल्थ कनेक्ट ऐप के साथ आता है, फिलहाल इसको Google Play Store से भी डाउनलोड किया जा सकता है. लेकिन अब हेल्थ कनेक्ट Android 14 OS पर पहले से ही इन्स्टॉल होकर आएगा।

    भाषा के हिसाब से कर पाएंगे कॉन्फ़िगर

    आपको बताते चले कि एंड्रॉइड 14 में प्री ऐप लैंग्वेज के अनुसार कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देता है। साथ ही अब ऐप में प्री-ऐप कस्टमाइजेशन का भी ऑप्शन होगा। यूजर्स को अब उनके हिसाब से टेम्प्रेचर, नंबर और वीक के पहले दिन को कस्टमाइजेशन कर पाएंगे।

    नया कैमरा एक्सटेंशन

    एंड्रॉइड 14 के नए कैमरा में एक्सटेंशन के लिए सपोर्ट को जोड़ा गया है, नए फीचर होने से अब कम रोशनी होने के बाद भी एल्गोरिदम की मदद से फोटो को खींचा जा सकता है। साथ ही इन-सेंसर जूम जैसी कई क्षमताएं भी शामिल है, जो फोन के सेंसर में क्राप करके एरर फ्री इमेज को कैप्चर करने में भी मदद कर सकता है.

    API की मदद से स्क्रीनशॉट डिटेक्शन पेश किया गया

    एंड्रॉइड 14 में नए स्क्रीनशॉट डिटेक्शन फीचर पेश किया गया है, एपीआई की मदद से एक नया स्क्रीनशॉट डिटेक्शन मैकेनिज्म है जो यूजर्स को स्क्रीनशॉट लेने पर ऐप के अंदर एक टोस्ट मैसेज डिस्प्ले करेगा. ये पेमेंट एप्स और बैकिंग में काम आएगा.