शाहबाज़ शरीफ़ को COP 27 में किसी ने नहीं पूछा !

    पाकिस्तान की कुप्रबंधित विदेश नीति दुनिया के लिए लंबे समय से स्पष्ट है, जो इसे वैश्विक अलगाव के अलावा कुछ भी नहीं पाने में कामयाब रही है, और मिस्र से सामने आने वाला एक नया वीडियो बता सकता है कि ऐसा क्यों है। वीडियो में पाकिस्तानी प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ हैं जो इस समय जलवायु परिवर्तन पर कन्वेंशन (COP27) के लिए अरब राष्ट्र में हैं और अपने देश को शर्मिंदा करने का प्रबंधन कर रहे हैं, चाहे वह अनजाने में ही क्यों न हो।

    शर्म अल-शेख अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन से उभरी क्लिप में, शरीफ को विश्व नेताओं के एक समूह के रूप में देखा जाता है जो संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन में एक-दूसरे का अभिवादन कर रहे हैं और संभवतः चर्चा कर रहे हैं कि अपने द्विपक्षीय संबंधों को कैसे बढ़ाया जाए। दूसरी ओर, पाकिस्तानी प्रधान मंत्री इस तरह की चर्चाओं के लिए काफी व्यस्त लग रहे थे क्योंकि उनकी आँखें फोन की स्क्रीन पर बंद थीं क्योंकि वह घिरे हुए थे लेकिन अंतिम पंक्ति में अभी भी अकेले थे।

    ऐसा लग रहा था कि वीडियो ने पूर्व पीएम इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी को भी शर्मिंदा कर दिया था, जिसने इस दृश्य पर तड़पते हुए क्लिप पोस्ट किया था। पार्टी ने ट्वीट किया, “जहां विश्व के नेता संबंधित द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करने में व्यस्त हैं, वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अपने फोन का उपयोग करने में व्यस्त हैं। हर विदेश यात्रा पाकिस्तान के लिए एक नई शर्मिंदगी है।”

    जहां विश्व के नेता अपने-अपने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करने में व्यस्त हैं, वहीं पाकिस्तान के प्रधान मंत्री अपने फोन का उपयोग करने में व्यस्त हैं। हर विदेश यात्रा पाकिस्तान के लिए एक नई शर्मिंदगी है

    हालांकि, ध्यान देने योग्य बात यह है कि पाकिस्तान का अपमान उसके पीएम की पहचान पर निर्भर नहीं करता है क्योंकि इमरान खान ने भी अपने चार साल के लंबे कार्यकाल के दौरान अपने देश को गलत तरीके से पेश करने के लिए बहुत कुछ किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा बातचीत से इनकार करने के अलावा, खान को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस साल की शुरुआत में शीतकालीन ओलंपिक के दौरान चीन की यात्रा के दौरान खारिज कर दिया था। और जब खान ने रूस में पुतिन के साथ बैठक करने का प्रबंधन किया, तो यह सबसे खराब समय था क्योंकि रूस ने अगले दिन 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण किया। जहां तक ​​शरीफ का सवाल है, सीओपी27 की बैठक महत्वपूर्ण होगी क्योंकि देश में विनाशकारी बाढ़ को देखते हुए इस साल जलवायु परिवर्तन से पाकिस्तान सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। तबाही ने पाकिस्तान की विदेश नीति में दरारें भी उजागर कर दीं क्योंकि सैकड़ों लोगों की मौत भी राष्ट्र को महत्वपूर्ण मानवीय सहायता दिलाने में विफल रही। हालांकि, पाकिस्तान इस बात पर अड़ा हुआ है कि उसे जलवायु परिवर्तन से हुए नुकसान की भरपाई की जानी चाहिए।