गिरगिट ने एक बार में बदले इतने रंग , देख के उड़े लोगों के होश !

    दुनिया में ऐसे बहुत से जीव हैं जो जिनके अंदर कई ऐसी विशेषताएं होती हैं जो उन्हें सबसे अलग बनाती हैं. किसी के पास उड़ने की शक्ति होती है तो कोई बहुत ताकतवर होता है, किसी के जबड़े बेहद मजबूत होते हैं तो किसी के पास जहर होता है. पर कुछ जीवों के पास छुपने की असाधारण शक्ति होती है जो बेहद अनोखी होती है. गिरगिट भी ऐसा ही जीव है जो रंग बदलने की अपनी कला से अपने शिकार और शिकारियों को आसानी से चकमा दे लेता है.

    ट्विटर अकाउंट TheFigen_ पर अक्सर हैरान करने वाले वीडियोज पोस्ट किए जाते हैं. हाल ही में इस अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें एक गिरगिट दिखाई दे रही है. गिरगिट अपनी लंबी जुबान और रंग बदलने की कला की वजह से जाना जाता है. पर इस वीडियो में गिरगिट ने रंग बदलने की ऐसी कला दिखाई की आपको अपनी आंखों पर यकीन नहीं होगा.

    रंग बदलता दिखा गिरगिट

    वीडियो में एक गिरगिट तार को पकड़कर उसी पर चलता दिख रहा है. तार अलग-अलग रंग का है और जैसे-जैसे गिरगिट उसके ऊपर चढ़ रहा है, वैसे-वैसे उसका रंग तार के रंग के हिसाब से बदल रहा है. पहले वो हरे रंग का दिख रहा है पर जैसे ही वो तार का नीला हिस्सा पकड़ता है, उसका रंग नीला हो जाता है. इसके बाद वो तार के पीले हिस्से पर पहुंचता है और उसका रंग पीला हो जाता है. इसी तरह वो और ऊपर बढ़ता है और उसका रंग बदल जाता है. वीडियो के फेक (fake video chameleon change colour) होने का भी लोग दावा कर रहे हैं क्योंकि उन्हें इस बात पर शक है कि गिरगिट इतनी तेजी से हर रंग नहीं बदलते, बल्कि अपने ओरिजनल रंग को गहरा और हल्का कर लेते हैं.

    लोगों ने वीडियो को बताया फेक

    इस वीडियो को 36 हजार से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा कि वीडियो एडिटेड लग रहा है. इसके साथ उसने अपने पालतू गिरगिट की फोटो शेयर की है जिसका रंग लाल है पर वो हरी पत्तियों पर बैठा है. एक ने कहा कि गिरगिट नेताओं की तरह रंग बदल रहे हैं. एक ने कहा कि उसने सैंकड़ों गिरगिट देखे हैं और वो ये दावे के साथ कह सकता है कि वीडियो फेक है.