आंशिक सूर्य ग्रहण आज, जानें किस शहर में कब तक दिखेगा नजारा

    दिवाली के बाद आज कोलकाता समेत भारत के ज्यादातर हिस्सों में आंशिक सूर्य ग्रहण दिखेगा. इस खगोलीय घटना को देश के पश्चिमी और उत्तरी हिस्सों में बेहतर ढंग से देखा जा सकेगा, लेकिन पूर्वोत्तर भारत में यह सूर्य ग्रहण नहीं दिखेगा क्योंकि इस क्षेत्र में यह खगोलीय घटना सूर्यास्त के बाद घटित होगी. भारत के अलावा यूरोप, उत्तरी अफ्रीका, मध्य एशिया और एशिया के अन्य क्षेत्रों में इसे देखा जा सकेगा.

    आंशिक सूर्य ग्रहण की शुरुआत आइसलैंड के आसपास भारतीय समयानुसार दोपहर करीब दो बजकर 20 मिनट पर होगी और शाम साढ़े चार बजे इसे पूर्ण रूप में रूस के आकाश में देखा जा सकेगा. इस सूर्य ग्रहण की समाप्ति शाम छह बजकर 32 मिनट पर अरब सागर के ऊपर होगी. अमावस्या के दिन सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी करीब-करीब एक सीधी रेखा में होंगे. 25 अक्टूबर को सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक समान पटल पर होंगे, जिससे चंद्रमा थोड़े समय के लिए आंशिक रूप से सूर्य को ढक लेगा. इससे चंद्रमा के छाया क्षेत्र में पड़ने वाले क्षेत्रों में आंशिक सूर्य ग्रहण देखने को मिलेगा.

    यहां देख सकेंगे लाइव ग्रहण

    देश-दुनिया में लगने वाले सूर्य ग्रहण को घर बैठे लाइव भी देखा जा सकेगा. इसे रॉयल ऑब्जर्वेटरी ग्रीनविच के यूट्यूब पेज और फेसबुक पेज पर देखा जा सकता है. वहीं अगर देश के अलग-अलग शहरों में सूर्य ग्रहण दिखने की बात करें तो दिल्ली में इसे शाम 4.29 बजे से लेकर 6.09 बजे तक देखा जा सकेगा. लेकिन पांच बजकर 42 मिनट पर यह अपने सर्वोच्च स्तर पर होगा. इस दौरान चंद्रमा सूर्य के 24.5 फीसदी हिस्से को ढक लेगा.