ITU के एरिया ऑफिस और इनोवेशन सेंटर व भारत 6जी विजन डॉक्यूमेंट का पीएम मोदी ने किया लोकार्पण

 

जानें क्या है पूरी खबर

आपको बता दें आज, 22 मार्च को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यकर्म के दौरान भारत में ITU के एरिया ऑफिस और इनोवेशन सेंटर का लोकार्पण किया गया। सिर्फ यही नहीं इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने 6जी अनुसंधान और विकास केंद्र का शुभारंभ करते हुए भारत 6जी के विजन डॉक्यूमेंट का भी अनावरण किया उसके बाद सभा को भी संबोधित किया।

 

ITU के एरिया ऑफिस और इनोवेशन सेंटर के लोकार्पण पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी ने सभा को किया संबोधित

दरअसल आज विज्ञान भवन में विदेश मंत्री एस जयशंकर, रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री  श्री अश्विनी वैष्णव की मौजूदगी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ITU के एरिया ऑफिस और इनोवेशन सेंटर का उद्घाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा की तकनीकी दूरियों को कम करने में वैश्विक दक्षिण की अहम भूमिका होती है, ITU एरिया ऑफिस और इनोवेशन सेंटर इसमें काफी अहम साबित होगा। संबोधन को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा की भारत हर साल 800 करोड़ रुपए का यूपीआई भुगतान करता है। यहीं नही भारत में प्रत्येक दिन 7 करोड़ ई ऑथिंटिकेशन होते हैं। यही नहीं अपने संबोधन को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा की 5जी के शुरू होने के 6 महीने में ही हम 6 जी टेक्नोलॉजी के बारे में बात कर रहे हैं यही भारत के विश्वास को दिखाता है। आज टेलीकॉम तकनीक सिर्फ ताकत दिकहने का तरीका नहीं बल्कि लोगों को अधिक सशक्त बनाने का मिशन है।

 

विस्तार से जानें क्या है ITU

दरअसल आपको बता दें ITU, अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ सूचना और संचार प्रौद्योगिकी हेतु संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष संस्थान है, जिसका मुख्यालय जिनेवा में स्थित है। और भारत ने क्षेत्रीय कार्यालय की स्थापना हेतु ITU के साथ मार्च 2022 में हस्ताक्षर किए थे।