Global Millets Conference का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

 

जानें क्या है पूरी खबर

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय वैश्विक सम्मेलन Global Millets Conference का इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च सेंटर में उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही इस मौके पर वो कॉन्फ्रेंस को भी संबोधित करेंगे। 100 देशों से अधिक देशों के प्रतिनिधियों द्वारा इस विशाल सम्मेलन में हिस्सा लिया जाएगा।

 

Global Millets Conference

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों द्वारा भाग लिए जाने वाले दो दिवसीय वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन कर कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी इस साल मनाए जा रहे अंतरराष्ट्रीय मोटे अनाज वर्ष के अवसर पर डाक टिकट के साथ एक सिक्के भी करेंगे जारी। इसके साथ ही आपको बता दे की मोदी सरकार ने मोटे अनाज को “श्री अन्न” नाम से नवाजा है।

Global Millets Conference में पीएम मोदी संग मौजूद रहेंगी ये दिग्गज हस्तियां

आज से दिल्ली के इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च सेंटर में शुरू हो रहे दो दिवसीय Global Millets Conference में पीएम मोदी के साथ केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और 6 देशों के उनके समकक्ष भी होंगे शामिल। इसके साथ ही आपको बता दें की इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी बायर सेलर मीट का भी उद्घाटन करेंगे जिसमे 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी रहेगी।

Global Millets Conference से मिलेट्स को अंतरराष्ट्रीय लेवल पर मिलेगा बढ़ावा

निश्चित तौर पर आज से शुरू हो रहे दो दिवसीय कॉन्फ्रेंस के कार्यक्रम से मीलेट्स को अंतरराष्ट्रीय लेवल पर अधिक बढ़ावा मिलेगा जिससे देश के छोटे किसानों को सीधे फायदा होगा। इसी संदर्भ में बात करते हुए पीएम मोदी ने भी बताया की मिलेट्स को ग्लोबल पहचान मिलने का मतलब है छोटे किसानों के लिए ग्लोबल मार्केट तैयार होना।

Read more: MANISH SISODIA: 5 दिन और प्रवर्तन निदेशालय की कस्टडी में रहेंगे सिसोदिया

Global Millets Conference से पहले जानें मिलिट्स के बारे में यह बेहतरीन जानकारी

आपको बता दें मिलेटस को आम तौर पर मोटा अनाज के नाम से नवाजा जाता है। इसमें मुख्य तौर पर ज्वार, रागी और बाजरा जैसे अनाज आते हैं। इसके साथ ही मिलट्स न्यूट्रीशन का अच्छा स्रोत भी माना जाता है। इसके साथ ही इसे उगाने में कम कम से पानी की जरूरत पड़ती है।