Delhi Purana Qila: पुराने किले में मिले महाभारत काल के अवशेष, खुदाई से निकलीं भगवान् विष्णु और गणेश की मूर्तियां

Table of Contents

Delhi Purana Qila News 

महाभारत काल को सिर्फ एक मनगढंत कहानी बताने वाले हर वर्ग को ये समझना चाहिए कि भारत जितना सतह के ऊपर है उससे कई ज्यादा जमीन के अंदर। ऐसे में मुझे अंग्रजी की एक कहावत याद आ रही है द मोर यु डिग द मोर यू फाइंड। ऐसा ही कुछ देखने को मिला है दिल्ली के पुराने किले (Delhi Purana Qila) में जहां भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को खुदाई के दौरान महाभारत काल के बहुत से अवशेष प्राप्त हुए हैं.

खुदाई से निकलीं हिन्दू देवी देवतों की मूर्तियां

 

पुराना किला में खुदाई के दौरान भगवान विष्णु, गणेश, गज लक्ष्मी की मूर्तियां भी मिली हैं।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के निदेशक वसंत स्वर्णकर ने दिल्ली के पुराने किले में चल रही खुदाई की जानकारी देते हुए सभी को हैरान कर दिया है. दरअसल खुदाई में मिली चीज़ों का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि पुराने किले साइट से खुदाई के दौरान ASI को महाभारत काल के दौरान की भगवान विष्णु, गज लक्ष्मी, भगवान गणेश की मूर्तियां और पेंटेड ग्रे वेयर कल्चर (PGW) से जुड़े कुछ मिट्टी के बर्तन मिले हैं।

 

पेंटेड ग्रे वेयर कल्चर

अगर बात बात करें पेंटेड ग्रे वेयर कल्चर (PGW) की तो बता दें की हिंदी में इस संस्कृति को चित्रित धूसर मृदभांड संस्कृति के नाम से जाना जाता है. उत्तर भारत की यह संस्कृति तांबे और लोहे से संबंधित संस्कृति है जिसकी सहयता से संबंधित जगहों पर लोहे के इस्तेमाल के सबूत मिलते हैं। यही नहीं इसके साथ ही इस संस्कृति में मिट्टी के स्लेटी रंग के बर्तन पाए जाने की सम्भावना अधिक रहती है जिसपर काले रंग से कुछ डिजाइन बने होते हैं।