Uttarakhand News: अगले महीने से शुरू हो रहा है प्रोजेक्ट पायलट, शुरुवाती दिनों में इन 5 जिलों में चलाया जाएगा कार्यक्रम

Table of Contents

Uttarakhand News Update

जेईई और नीट की तैयारी के लिए अगले महीने से पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश(Uttarakhand News) के कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओ को मुफ्त कोचिंग दी जाएगी। हालांकि इस प्रोजेक्ट को शुरुआती दिनों में मात्र 5 जिलों तक ही सीमित रखा गया है लेकिन कार्यक्रम के सफल होने पर इस कार्यक्रम को प्रदेश(Uttarakhand) के हर जिले तक पहुँचाया जाएगा।

Free Coaching For JEE And NEET
Free Coaching For JEE And NEET

इन 5 जिलों के जेईई और नीट उम्मीदवारों को मिलेगी मुफ्त कोचिंग 

प्राइवेट कोचिंग संस्थानों की भारी फीस को देखते हुए गरीब बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के लिए राज्य शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश जारी किया जा चुका है। इसमें बताया गया है कि प्रदेश में अगले महीने से पायलट प्रोजेक्ट के तहत सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को अगले महीने से जेईई और नीट की मुफ्त कोचिंग दी जायेगी। शुरुवाती दो सालों में इस कार्यक्रम को राज्य के पांच जिलों देहरादून, चंपावत, पौड़ी, ऊधमसिंह नगर और अल्मोड़ा तक ही सीमित रखा जाएगा। आगे कार्यक्रम के सफल होने पर इस प्रोजेक्ट को तीन साल के लिए बढ़ा दिया जाएगा।

 

Read More: YOGA DAY 2023: CM DHAMI और बाबा रामदेव ने देवभूमि में मनाया उत्सव, सीएम बोले- ‘जीरो बजट हेल्थ इंश्योरेंस है योग’

क्या बोलीं कार्यक्रम निदेशक संयुक्ता चतुर्वेदी 

इस कार्यक्रम जानकारी देते हुए कार्यक्रम निदेशक संयुक्ता चतुर्वेदी ने बताया कि “इस प्रोजेक्ट के तहत बालिका शिक्षा पर फोकस रखते हुए कोचिंग दी जाएगी। इसमें फैकल्टी फाउंडेशन की होगी। कार्यक्रम के तहत हर चयनित जिले से आठ छात्रों को कोचिंग दी जाएगी। इसके अलावा डायट में तीन सौ शिक्षकों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि शिक्षक अपने स्कूलों में छात्र-छात्राओं को मुफ्त कोचिंग दे सकें।”