Uttar Pradesh के लाखों एससी और एसटी छात्रों को योगी सरकार ने दी खुशियों की सौगात, 3 हजार की स्कालरशिप धनराशि को बढ़ा कर किया गया 3500

Table of Contents

Uttar Pradesh News

उत्तरप्रदेश सरकार(Uttar Pradesh) ने लाखों एससी और एसटी छात्रों को खुशियों की खबर सुनाते हुए छात्रवृत्ति में वृद्धि का ऐलान किया है. योगी सरकार(Yogi Sarkar) ने ऐलान किया है कि “मौजूदा वित्तीय वर्ष से सरकार पूर्व दशम छात्रवृत्ति के तहत कक्षा 9 व 10 के अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों को अब 3,500 रुपए प्रति वर्ष देगी इससे पूर्व छात्रों को 3000 की धनराशी दी जाती थी.

up news lucknow news sc-st students will get increased scholarship from this year rs three thousand five hundred
up news lucknow news sc-st students will get increased scholarship from this year rs three thousand five hundred

आवेदन की अंतिम तिथि होगी 31 मार्च

योगी सरकार ने स्कालरशिप वृद्धि की बात करते हुए कहा कि अब ऐसे परिवार जो स्वच्छता कार्य से जुड़े हैं और उनके बच्चे कक्षा 9 व 10 में पढ़ रहे हैं वो भी सरकार की तरफ से पहली बार छात्रवृति का लाभ सकेंगे। यही नही इसके साथ ही बताया गया कि अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग में अब 31 मार्च तक कक्षा 11, 12 व अन्य ऊपरी कक्षाओं हेतु आवेदन किए जा सकेंगे जिससे परीक्षा परिणाम देर से आने अथवा सत्र देर से प्रारंभ होने पर भी छात्रवृत्ति हेतु आवेदन किया जा सकेगा।

Read More: ALIGARH NEWS: सुअलीन ने अपने भाई के साथ मिल 7 साल की मासूम के साथ हैवानियत कर मार डाला, शव ठिकाने लगाने से पुलिस ने दबोचा

चरणबद्ध रूप से लागू होगी बायोमैट्रिक्स

संस्थानों द्वारा बायोमेट्रिक उपस्थिति लागू नहीं की जाएगी उन्हे वित्तीय वर्ष 2025-26 से छात्रवृत्ति का लाभ नहीं दिया जाएगा। साथ ही अस्वच्छ पेशे में लगे व्यक्तियों के कक्षा 9 और 10 में पूर्ण अवधि आधार पर अध्ययन कर रहे आश्रित छात्र भी छात्रवृत्ति का लाभ ले सकेंगे।