UP Nikay Chunav Result : 17 में से 12 सीटों पर खिलता नज़र आ रहा कमल तो वहीं 4 पर भाग रही साइकिल

Table of Contents

UP Nikay Chunav Result

कल निकाय चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण का मतदान ख़त्म हो चूका है. ऐसे में अब राजनीति के सभी दिग्गज जानकारों की निगाहें 13 मई को आने UP Nikay Chunav Result पर जमीं हुईं हैं। वहीं अगर इन जानकारों के चुनावी समीकरणों की बात करें तो इनके मुताबिक नगर निगम की 17 सीटों में से 12 पर भाजपा , 4 पर सपा और 1 सीट पर बसपा आगे चल रही है.

 

 UP Nagar Nikay Chunav Exit Poll, See Expected Result
UP Nagar Nikay Chunav Exit Poll, See Expected Result

2017 के मुकाबले इस बार हुई कम वोटिंग

2017 के मुकाबले इस बार निकाय चुनाव में काम मतदान दर्ज किया गया है. जहां पिछले बार पहले चरण में 52.85 प्रतिशत मतदाताओं ने मत का प्रयोग किया था तो वहीं इस बार 52% वोटिंग ही हो पायी है, जिसको लेकर सभी आरतियों की धड़कने तेज हो गयीं हैं. वोटिंग परसेंट घटने से निश्चित ही सभी पार्टियों को नुकसान होगा ऐसे में भाजपा के लिए राहत की बात ये है की राजनितिक विषेशज्ञों के अनुसार नगर निगम में 75 फीसदी सीटों पर अकेले लीड करती नज़र आ रही है जबकि विपक्ष 25 फीसदी मैदान में ही फसता देखा जा रहा है ।

क्या मुरादाबाद में भाजपा लगाएगी हैट्रिक

वहीं इस बार के चुनाव में मुरादाबाद सीट के नतीजों का सभी लोग बेसब्री से इन्तजार कर रहे हैं. दरअसल इस सीट पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और प्रदेश उपाध्यक्ष के साथ एक विधायक की प्रतिष्ठा दांव पर है। ऐसे में भले ही भाजपा ने 2012 और 2017 में यहां से बाजी मारी हो लेकिन इस सीट की लड़ाई बहुत ही मजेदार होती देखि जाने की आशंका है.

 

गाजियाबाद में भाजपा बनाम बसपा 

गाजियाबाद निकाय चुनाव में जीत भाजपा के दृश्टिकोण से कितनी जरूरी है इसका अंदाज आपसी से लगा सकते हैं की  गाजियाबाद में केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह, राज्यमंत्री नरेंद्र कश्यप, विधायक नंदकिशोर गुर्जर सहित 5 विधायकों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. ऐसे में इस नगर निगम की मेयर सीट पर भाजपा और बसपा के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है.