Gyanvapi ASI Survey: परिसर में सर्वे का आज 37वां दिन, इस दिन सौंपी जायेगी सर्वे की रिपोर्ट

Table of Contents

Gyanvapi ASI Survey Update

आज बाबा विश्वनाथ नाथ की नगरी वाराणसी(Varanasi News) स्थित ज्ञानवापी परिसर के सर्वे(Gyanvapi ASI Survey) का 37वां दिन है. दरअसल जिला न्यायालय की ओर से चार सप्ताह का समय मिलने के बाद से ही टीम नई तैयारियों के साथ मैदान में उतरकर तेज रफ़्तार से सर्वे को पूरा करने की कोशिश कर रही है।

Survey at Gyanvapi
Survey at Gyanvapi

इस दिन सौंपी जायेगी सर्वे की रिपोर्ट 

चार सप्ताह का समय मिलने के बाद टीम ने सर्वे की रफ्तार बढ़ा दी है और गत माह के अंत तक पूरा सर्वे करने का लक्ष्य रखा है। बता दें कि आगामी माह की छह तारीख को भारतीय पुरातत्व विभाग ज्ञानवापी में चल रहे इस सर्वे की विस्तृत रिपोर्ट पेश करेगी। यही नहीं बता दें कि वाराणसी, पटना, कानपुर, दिल्ली और हैदराबाद की टीमें अब तक वजूस्थल को छोड़कर संपूर्ण परिसर के सर्वे में जुटी टीम अब तक 220 घंटे का सर्वे पूरा कर चुकी है। इसी दौरान कड़ी सुरक्षा और पुख्ता इंतजाम के बीच ASI की 31 सदस्यीय टीम ज्ञानवापी पहुंची है जहाँ मुख्य गेट पर सघन तलाशी के बाद टीम के सदस्यों को अंदर प्रवेश दिया गया।

Read More: GYANVAPI CASE: कथित शिवलिंग की होगी कार्बन डेटिंग, इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सुनाया फैसला- “ASI करे साइंटिफिक सर्वे”

साक्ष्यों का मिलान जारी 

बता दें कि फिलहाल पूरे परिसर को 4 अलग अलग सेक्टर में बांटकर हर तरफ कैमरे लगाए गए हैं। इस दौरान परिसर की पश्चिमी दीवार पर सबसे ज्यादा फोकस करते हुए बारीक स्कैनिंग भी की जा रही है. इसके साथ ही बाहरी दीवार, पश्चिमी दीवार, व्यासजी तहखाना समेत अन्य तहखाने, गुंबद और छतों का गहन अध्ययन किया जा रहा है। टीम ने इन जगहों से सैंपल जुटाकर लैब में भेजे और प्राचीनता के लिए पुरातन दस्तावेजों से साक्ष्यों का मिलान जारी है।