Free Ration Scheme: इंतजार हुआ खत्म, इस दिन से मिलेगा फ्री में गेहूं, चावल और चीनी

Table of Contents

Free Ration Scheme

Free Ration Scheme: राशन कार्ड धारकों का राशन वितरण करने के लिए इंतजार खत्म होने वाला है। बता दें कि 13 जून 22 जून तक राशन वितरित किया जाएगा। इस बार अंत्योदय कार्डधारकों को तीन किलो चीनी भी मिलेगी। डीएसओ सुनील कुमार सिंह ने कहा कि अंत्योदय कार्ड वालों को अप्रैल, मई और जून को 3 किलो चीनी 18 रुपये प्रति किलोग्राम से मिलेगी।

Free Ration Distribution in UP
Free Ration Distribution

गृहस्थी कार्डधारकों को इतना राशन मिलेगा

वहीं, गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट पांच किलो ( तीन किलो चावल और दो किलो गेहूं) राशन फ्री में दिया जाएगा। जबकि अंत्योदय कार्डधारकों को 14 किलो गेंहू और 21 चावल मुफ्त में दिया जाएगा। लेकिन अंत्योदय कार्डधारकों को चीनी में पोर्टेबिलिटी की सुविधा नहीं मिलेगी। बता दें कि लाभार्थी को अपने सेंटर पर ही जाकर राशन लेना पड़ेगा।
राशन मिलने की तिथि को सरकार की ओर तिथि तय कर दी गई है, ऐसे में अब लोग आराम से राशन ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें- NOIDA NEWS: फैशन शो के दौरान हुआ भयानक हादसा, लोहे का खम्भा गिरने से 24 वर्षीय एक्ट्रेस की मौत, एक युवक घायल

राशन में होगी पारदर्शिता 

राशन बांटने के दौरान पूरी तरीके पारदर्शिता को बरता जाएगा, साथ ही दुकानों का निरीक्षण किया जाएगा। जिससे की किसी भी शख्स को राशन में लेने के लिए किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। साथ ही उपभोक्ताओं से निवेदन किया गया है कि अगर उन्हें किसी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। वह सप्लाई इंस्पेक्टर और जिला पूर्ति कार्यालय से संपर्क करें।

केंद्र सरकार दिसंबर तक देगी फ्री में राशन 

आपको बताते चले कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न के तहत आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को  दिसंबर 2023 तक फ्री में राशन देने का ऐलान किया है। यानी सरकार की ओर से गरीबों को दिसंबर तक फ्री में राशन मुहैया कराया जाएगा। वैसे इस योजना को सरकार ने पहले लॉकडाउन के दौरान लागू किया था। जरूरत को देखते हुए सरकार ने इसे समय-समय पर आगे बढ़ा दिया।

ये भी पढ़ें- NOIDA NEWS: फैशन शो के दौरान हुआ भयानक हादसा, लोहे का खम्भा गिरने से 24 वर्षीय एक्ट्रेस की मौत, एक युवक घायल