Dengue Threat: यूपी में डेंगू बरपा रहा कहर, मरीजों के आंकड़े 2 हज़ार पार, ऐसे करें बचाव

Table of Contents

Dengue Threat In UP

बीते कुछ दिनों में उत्तरप्रदेश(UP News) में डेंगू(Dengue Threat) से जूझ रहे मरीजों से अस्पताल पटता जा रहा है. आंकड़ों में अचानक से आई तेजी से पूरे प्रदेश में सनसनी मची हुई है. बता दें कि बीते 24 घंटे में प्रदेश से 87 नए मरीज सामने आए हैं।

Dengue Threat
Dengue

15 दिनों में 3 गुना बढ़ी संख्या 

इन दिनों डेंगू प्रदेश के कई इलाकों में पूरी तरह से कहर बरपाते नज़र आ रहा है. लेटेस्ट रिपोर्ट की मानें तो राजधानी लखनऊ में 15 दिनों में OPD में बुखार रोगियों की संख्या 3 गुना बढ़ गई है। 15 मई से लेकर 29 अगस्त तक यूपी में कुल 2071 मरीज डेंगू के मिले हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में यूपी में 87 नए मरीज भी सामने आए हैं। यही नहीं गंभीर मरीजों को डायलिसिस तक की नौबत आ रही है। डॉक्टरों की मानें तो बारिश और बदलते मौसम का खामियाजा बीमारियों के रूप में झेलना पड़ रहा है। तेज गर्मी, उमस की वजह से लोग बीमार हो रहे हैं। सरकारी अस्पतालों में बुखार के मरीजों की संख्या में इजाफा के साथ लोग वायरल फीवर सहित अन्य बीमारियों के शिकार भी हो रहे हैं।

Read More: UP NEWS: यूपी रोडवेज ने महिलाओं को दिया रक्षाबंधन का तोहफा, आज रात 12 बजे से ही फ्री में सफर करेंगी महिलाएं

ऐसे करें बचाव 

डेंगू एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो सकती है, लेकिन इसके बचाव के लिए कुछ कदम आप निम्नलिखित तरीकों से अपना सकते हैं जैसे डेंगू फैलाने वाले मच्छरों के प्रजनन स्थलों को नष्ट करने के लिए जल जमाव को रोकें साथ ही मच्छरों के काटन से बचाने के लिए मॉस्किटो नेट या कोई अन्य सुरक्षा उपाय का इस्तेमाल करें।