CM Yogi: योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब इस क्षेत्र में 20 फीसदी महिलाओं की भागीदारी होगी अनिवार्य

Table of Contents

CM Yogi

CM Yogi: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती के संबंध में सीएम योगी ने अहम सूचना दी है। मुख्यमंत्री ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि यूपी पुलिस में महिलाओं की 20 फीसदी हिस्सेदारी को अनिवार्य किया गया है। बता दें कि यूपी में जल्दी ही 52 हजार से ज्यादा भर्तियां शुरू होने वाली है। उत्तर प्रदेश सरकार के मुताबिक यूपी पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड जुलाई में इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर देगा। इसके बाद कॉन्सटेबल भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

UP Police Women constable
UP Police Women constable

यूपी में होगी महिलाओं की बटालियन तैयार

भर्ती के नोटिफिकेश जारी होने के साथ ही उम्मीदवारों को एग्जाम और फिजिकल की तिथि समेत अन्य जानकारी के बारे में पता चल जाएगा। योगी सरकार महिला के सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए महिला बटालियन की स्थापना की जा रही है। इससे पहले सीएम योगी ने कहा था कि साल 2017 तक यूपी पुलिस में महिलाओं की संख्या 10 हजार थी। लेकिन 2017 से लेकर अब तक इनकी संख्या 40 हजार को पार कर गई है। महज 6 सालों में चार गुना हो गई है।

ये भी पढ़ें- BAREILLY NEWS: शहनाज से बनी ‘आरोही’, श्रीकृष्ण की भक्ति से नाराज पति ने घर से भगाया… फिर दिया तीन तालाक

युवाओं को रोजगार देने के लिए योगी सरकार प्रतिबद्ध

सीएम योगी ने आगे कहा कि इसी तरह गोरखपुर में पीएसी की बटालियन की स्थापना में भी तेजी लाई जा रही है। आपको बता दें कि पिछले वर्ष जनवरी 2022 को उत्तर प्रदेश पुलिस बोर्ड की ओर से कांस्टेबल और फायरलमैन के पदों पर भर्ती निकाली गई थी। इसके बाद से अभ्यर्थी पुलिस की भर्ती का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में सरकार पर उम्मीदवारों की ओर से दबाव बनने लग गया है कि वह जल्द भर्ती निकाले और दूसरी तरफ योगी सरकार भी युवाओं को रोजगार देने के लिए हर समय तत्पर बनी हुई है।

सामूहिक विवाह योजना दहेज प्रथा पर प्रहार: CM योगी

महिलाओं के सशक्तिकरण बोलते हुए सीएम योगी ने सबसे पहले दहेज प्रथा पर प्रहार करते हुए कहा कि सामूहिक विवाह योजना दहेज प्रथा के खिलाफ एक सकारात्मक अभियान है। इसके साथ बढ़चढ़कर समाज को भी आगे आना चाहिए। मुख्यमंत्री ने बताया कि बीते छह सालों में दो लाख से ज्यादा शादियां कराई जा चुकी हैं। इससे पहले प्रति वैवाहिक जोड़े को 31 हजार रुपये दिए जाते थे, उसे बढ़ाकर अब 51 हजार रुपये कर दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें- NOIDA में न करें ऐसी गलती… नहीं तो आपको भी लग जाएगा 34 हजार का जुर्माना, देखें वायरल वीडियो