Ayodhya News: मंदिर में विराजमान होने से पहले रामलला करेंगे पंचकोसी परिक्रमा, बैठक में इन प्रस्तावों पर ले मुहर

Table of Contents

Ayodhya News Update

अयोध्या(Ayodhya News) में बनाये जा रहे भव्य राम मंदिर(Ram Mandir) का निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसी दौरान प्रभु श्री राम के भक्तों के लिए एक और खुशखबरी आई है. दरअसल प्रबंधन समिति की बैठक में तय हुआ है कि प्राणप्रतिष्ठा समारोह की शुरूआत विराजमान रामलला को नगर भ्रमण कराने यानि पंचकोसी परिक्रमा के साथ होगी।

Ayodhya News
Ayodhya News

जानें क्या है पूरा मामला 

जैसे जैसे भव्य राम मंदिर आकर लेते नज़र आ रहा है वैसे वैसे प्राणप्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां भी टूल पकड़ते नज़र आ रही हैं. तैयारियों को लेकर एक के बाद एक बैठकें आयोजित की जा रही हैं. इसी कड़ी में बीते सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा प्रबंधन समिति की बैठक में समारोह के स्वरूप समेत कई मुद्दों पर चर्चा की गयी। जिसमें तय हुआ है कि पहले सरयू पूजन कर उसके जल से रामलला का अभिषेक किया जाए। फिर उन्हें रथ से नगर भ्रमण कराया जाएगा। पंचकोसी की परिधि में रामलला को भव्य रथ पर सवार कर भव्यता पूर्वक यात्री निकाली जाएगी। इसके बाद रामलला की मूर्ति को जल, फल और अन्न में एक-एक दिन रखा जाएगा। जिसे अनुष्ठान की भाषा में जलाधिवास, फलाधिवास व अन्नधिवास कहा जाता है.

Read More: AYODHYA DEEPOTSAVE में इस बार 21 दीप किये जायेंगे प्रज्ज्वलित, राष्ट्रपति मुर्मू के साथ पीएम मोदी भी कार्यक्रम में होंगे शामिल!

गर्भगृह में केवल मुख्य पुजारी की एंट्री

इसके साथ ही इस बैठक में पुजारियों के लिए नई नियमावली पर भी चर्चा की गई है. जिसमें बताया गया कि नए मंदिर के गर्भगृह में पुजारी के लिए किसी को भी प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। मतलब अब से रामलला की पूजा-अर्चना व सेवा करने वाले पुजारी को ही गर्भगृह में प्रवेश दिया जायेगा इसके अलावा किसी को भी गर्भगृह में प्रवेश की अनुमति नहीं मिल पाएगी।