RBI 2000 Rupee News: आखिर क्यों RBI ने वापस लिए दो हजार रुपये के नोट, वजह जान कर रह जाएंगे हैरान

Table of Contents

RBI 2000 Rupee News

कल रात एक बार फिर RBI के एक फैसले ने पूरे देश को हैरत में डाल दिया, दरअसल कल RBI ने बाजार से 2000 Rupee के सारे नोट वापस लेने को कहा है. लाजमी सी बात है जहां एक तरफ आगामी लोकसभा चुनाव के कारण देश में सियासी गर्मी ने तूल पकड़ रखा है ऐसे में RBI द्वारा नोट वापस लिए जाने को लेकर विपक्ष ने सीधा केंद्र पर निशाना साधा है. हालांकि इन आरोपों के उलट इस फैसले का उद्देश्य देश में बढ़ रहे कालाबाजारी पर रोक लगाना और भ्रष्टाचार पर कड़ा प्रहार करना है.

2000 note latest update
2000 note latest update

दो हजार रुपये के नोट वापस लेने की ये है वजह

कल रात RBI द्वारा 2000 के नोट बाजार से वापस लिए जाने का फैसला लिया गया है, इस फैसले के तहत आप 23 मई से 30 सितंबर 2023 तक इन नोटों को बैंकों में जमा या बदलवा सकते हैं. दरअसल नोटबंदी की घोषणा के बाद 500 और 1000 रुपये के नोटों को वापस लिए जाने के बाद ये नोट अर्थव्यवस्था की मुद्रा आवश्यकता को शीघ्रता से पूरा करने के उद्देश्य से जारी किए गए थे। 2000 रुपये के अधिकांश नोट मार्च 2017 से पहले जारी किए गए थे और यह 4-5 वर्ष के अपने अनुमानित जीवनकाल के अंत में हैं। यह भी देखा गया इन नोटों को आमतौर पर लेनदेन के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इन सभी समीकरणों को देखते हुए RBI ने स्वच्छ नोट नीति के अंतर्गत 2000 रुपये के नोटों को संचालन से वापस लेने का फैसला लिया गया है।

 

 

खाते में जमा करने के लिए करें बस ये काम

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने क्लीन पॉलिसी के तहत 2000 रूपये के नोटों को वापस लेन का निर्णय किया है, हालांकि इन नोटों की अभी वैधता बनी रहेगी या ये चलन में रहेंगे। लेकिन आरबीआई ने यह साफ कर दिया किया है कि वह 2 हजार के नोटों की छपाई नहीं करेगा और अन्य बैंकों को भी साफ निर्देश दिए हैं कि वह नए नोट जारी नहीं करें। अगर आपके पास 2 हजार के नोट हैं तो ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नोट जमा करने की समय सीमा 30 सितंबर तक रखी है। इसका मतलब है कि तब तक आपके नोट की वैल्यू खत्म या कम नहीं होगी। इसलिए इस फैसले के सामने आने के बाद घबराने की जरूरत नहीं है। दूसरी बात ये है कि जिस आरबीआई ने साफ किया है कि 2 हजार रूपये नोट पर लिए गए फैसले को नोटबंदी की तरह ना लें। बल्कि आप इसे 30 सितंबर तक मार्केट में चला सकते हैं और सामान भी खरीद सकते हैं।