2000 Rupee Note: आपके पास हैं 2000 के नोट, तो घबराएं नहीं, खाते में जमा करने के लिए करें बस ये काम…

Table of Contents

2000 Rupee Note

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने क्लीन पॉलिसी के तहत 2000 रूपये के नोटों (2000 Rupee Note) को वापस लेने का निर्णय किया है, हालांकि इन नोटों की अभी वैधता बनी रहेगी। लेकिन आरबीआई ने यह साफ कर दिया किया है कि वह 2 हजार के नोटों की छपाई नहीं करेगा और अन्य बैंकों को भी साफ निर्देश दिए हैं कि वह नए नोट जारी नहीं करें। साथ ही आरबीआई ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में साफ किया है कि 30 सितंबर तक आम लोग अपने नजदीकी बैंक में नोट जमा कर सकते हैं।

इतनी तारीख तक नहीं होगी नोटों की वैल्यू खत्म 

अगर आपके पास 2 हजार नोट हैं तो ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नोट जमा करने की समय सीमा 30 सितंबर तक रखी है। इसका मतलब है कि तब तक आपके नोट की वैल्यू खत्म या कम नहीं होगी। इसलिए इस फैसले के सामने आने के बाद घबराने की जरूरत नहीं है। दूसरी बात ये है कि आरबीआई ने साफ किया है कि 2 हजार रूपये नोट पर लिए गए फैसले को नोटबंदी की तरह ना लें। बल्कि आप इसे 30 सितंबर तक मार्केट में चला सकते हैं और सामान भी खरीद सकते हैं।

नजदीकी बैंक में जमा करें नोट 

एक आम व्यक्ति अपने नजदीकी बैंक शाखा में 2000 रुपये के नोट बदलवा या जमा कर सकता है, आरबीआई की सूचना के मुताबिक एक शख्स एक दिन में 20,000 रूपये ही एक्सचेंज करवा सकता है। इन नोटों को आम लोग 30 सितंबर तक जमा कर सकेंगे और तब तक के लिए आप मार्केट में सामान खरीद फरोख्त भी कर सकते हैं।

20 हजार रूपये तक बदलवा सकते हैं नोट 

अगर आपको बैंक से 2 हजार के नोट बदलवाने हैं तो आप एक बार में 20 हजार ही बदलवा सकते हैं, लेकिन नोट डिपॉजिट करने की कोई सीमा नहीं है, आप 2 हजार के नोट चाहे जितने जमा कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके बैंक खाते में केवाईसी होना बहुत जरूरी है। बता दें कि नोट बंदी के बाद दो हजार के रुपये नोट इसलिए लाए गए थे, ताकि बाकी नोट मार्केट में पर्याप्त मात्रा में लाया जा सके। इसलिए 2 हजार के बैंकनोट्स की प्रिटिंग 2018-19 में बंद कर दी गई थी।