निज्जर हत्याकांड: के ऊपर नहीं करी कोई जानकारी लीक, विदेशी मंत्रालय का कहना – कनाडा है आतंकियों ठिकाना

Table of Contents

निज्जर हत्याकांड

Nijjar Hatyaakaand:  विदेश मंत्रालय ने कनाडा पर राजनीति से प्रेरित बयान देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि खालिस्तान समर्थक आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर के बारे में कोई जानकारी उनके साथ साझा नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि आप उन सुरक्षा जोखिमों से अवगत हैं जिनका कनाडा में हमारे उच्चायोग और दूतावासों को सामना करना पड़ता है। इससे उनका रोजमर्रा का काम बाधित हो गया है।
भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक विवाद गरमाता जा रहा है। इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान जारी किया। विदेश मंत्रालय ने कनाडा पर राजनीति से प्रेरित बयान देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि खालिस्तान(Khalistan) समर्थक आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर के बारे में कोई जानकारी उनके साथ साझा नहीं की गई है। कनाडा के दावे राजनीति से प्रेरित हैं।

Nijjar Hatyaakaand No information shared on Nijjar massacre
Nijjar Hatyaakaand No information shared on Nijjar massacre

अरिंदम बागची का क्या कहना है?

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कनाडा पर गहन चर्चा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि बिल्कुल, हमने कनाडा सरकार से कहा कि हमारी आपसी राजनयिक उपस्थिति बराबर होनी चाहिए। कनाडा में उनकी संख्या हमारी संख्या से काफी अधिक है… कनाडा की ओर से, मेरा मानना है कि गिरावट होगी।

भारत की स्थिति क्या है?

हां, अरिंदम बागची के मुताबिक यहां कुछ भेदभाव है. उन्होंने (कनाडा) शिकायतें कीं और उन पर अमल किया। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि कनाडाई सरकार द्वारा किए गए दावे मुख्य रूप से राजनीतिक प्रकृति के हैं।

Read More: GAUTAM BUDDHA NAGAR NEWS: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ‘द बिगेस्ट सोर्सिंग शो’ का किया उद्घाटन, सीएम योगी ने भगवन गणेश की प्रतिमा की भेंट

बंद करी वीसा सेवा

इस बीच विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कनाडा में वीजा सेवाओं की मौजूदा स्थिति पर जानकारी दी. उन्होंने कहा कि आप उन सुरक्षा जोखिमों से अवगत हैं जिनका कनाडा में हमारे उच्चायोग और दूतावासों को सामना करना पड़ता है। इससे उनका रोजमर्रा का काम बाधित हो गया है. इस स्थिति में हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास अस्थायी रूप से वीज़ा सेवाएं प्रदान करने में असमर्थ हैं। हम स्थिति की नियमित समीक्षा करेंगे।

इसके साथ ही विदेश मंत्रालय ने कनाडा पर आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया कराने का आरोप लगाया. अरिंदम बागची के अनुसार, कनाडा आतंकवादी गतिविधि का केंद्र और आतंकवादियों और चरमपंथियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह बनता जा रहा है। मेरा मानना है कि कनाडा को अपनी विश्वव्यापी छवि के बारे में चिंतित होना चाहिए।