Ayushman Bhav Program: 17 सितंबर से शुरू हो रहे आयुष्मान मेले, 35 करोड़ कार्ड बनाने का लक्ष्य

Table of Contents

Ayushman Bhav Program

लोक सभा चनाव 2024(lok sabha election) से पहले एक बार फिर Ayushman Bhav Program(Ayushman Bhav Program) के जरिये केंद्र सरकार 7 करोड़ से अधिक नए परिवारों को साधने की कोशिश कर रही है. ऐसे में 17 सितंबर से शुरू हो रहे इस अभियान में करीब 35 करोड़ नए लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है.

Ayushman Bhava Campaign Sets Ambitious Goal
Ayushman Bhava Campaign Sets Ambitious Goal

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी शुरआत

2018 में मोदी सरकार ने 10करोड़ 74 लाख ऐसे परिवार चिह्नित किए थे जिन्हें आयुष्मान योजना के अंतर्गत लाना था ऐस में अब आयुष्मान योजना के लाभार्थियों की संख्या में उन लोगों को भी जोड़ना तय हुआ है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 13 सितंबर से आयुष्मान भव अभियान शुरू करेंगी जिसके जरिये केंद्र सरकार 7 करोड़ नए परिवारों तक पहुंचेगी और करीब 35 करोड़ नए लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये जाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की मानें तो 17 सितंबर को प्रधानमंत्री के जन्मदिन से सेवा पखवाड़ा शुरू होगा। इसमें स्वास्थ्य मेले लगेंगे। आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाएंगे।

Read More: MP NEWS: वन्य-प्राणियों की सुरक्षा में जुटे वनकर्मियों को सीएम शिवराज ने दी खुशियों की सौगात, बढ़ी हुई अनुग्रह राशि के साथ भत्तों का ऐलान

मेलों में मध्यम वर्ग का भी फ्री इलाज

17 सितंबर से शुरू हो रहे इस मेले में आयुष्मान योजना से जुड़े सभी 1.17 लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का लाभ भी उठा सकेंगे। बता दें की मेले में गरीब के साथ मध्यम वर्ग का भी फ्री इलाज होगा। पात्रों के तुरंत कार्ड बनाए जाएंगे। सभी ब्लॉक अस्पतालों और मेडिकल कालेजों में भी ऐसे कैंप लगेंगे।