Atal pension yojana सहित इन योजनाओं ने पूरे किए 8 साल, जानें कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई और क्या है इनके फायदें

Table of Contents

Atal pension yojana सहित इन योजनाओं ने पूरे किए 8 साल

मोदी सरकार द्वारा जारी की गयी Atal Pension Yojana समेत 3 जनकल्याणकारी योजनों के आज 8 वर्ष पूर्ण हुए हैं. जिसकी शुभकामनाएं देते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री Shivraj Singh Chouhan ने ट्ववीट कर लिखा की “Atal Pension Yojana, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा (Jeevan Jyoti Bima Yojana) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) के आज 8 वर्ष पूर्ण हुए। योजनाओं द्वारा देश के आम नागरिक व असमर्थों के सशक्तिकरण के संकल्पित प्रयासों हेतु आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का अभिनन्दन करता हूँ।”

 

क्या है Atal Pension Yojana

आज ही के दिन 8 साल पहले साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वंचित लोगों के लिए तीन जन सुरक्षा योजनाओं को लांच किया था, इसमें से एक थी Atal Pension Yojana . अटल पेंशन योजना (APY ) के अन्तर्गत , 60 साल की उम्र में 1,000/- या 2,000/- या 3000/- या 4000 या 5000/- प्रति माह रुपये की न्यूनतम पेंशन की गारंटी ग्राहकों द्वारा योगदान के आधार पर दी जाती है.

भारत का कोई भी नागरिक APY योजना से निम्नलिखित पात्रता मानदंड पूर्ण कर लाभान्वित हो सकता है

  • ग्राहक की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।
  • उसका एक बचत बैंक खाता डाकघर/बचत बैंक में होना चाहिए।
  • आवेदक पंजीकरण के दौरान बैंक को आधारकार्ड या मोबाइल नंबर उपलब्ध करा सकता है।
क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा (Jeevan Jyoti Bima Yojana)

इस योजना के अंतर्गत किसी भी कारण से मृत्यु के मामले में सरकार 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर प्रदान करती है जिनकी उम्र 18-50 वर्ष है और उनका बैंक या डाकघर में खाता है जो इस योजना में शामिल होने या प्रीमियम के ऑटो-डेबिट को सक्षम करने की सहमति दी है।

क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना(PMSBY)

यह योजना बैंक खाते के साथ 18 से 70 वर्ष की आयु के लोगों के लिए उपलब्ध है. इस योजना के तहत जोखिम कवरेज दुर्घटना मृत्यु और पूर्ण विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये और आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये दिए जाते हैं. खाताधारक के बैंक खाते से ‘ऑटो-डेबिट’ सुविधा के माध्यम से एक किस्त में 20 प्रति वर्ष की कटौती की जानी है।