UP News: बारिश के साथ बेकाबू हुआ डायरिया , प्रदेशभर में जारी किया गया अलर्ट, डिप्टी सीएम ब्रजेश ने दिए ये सख्त निर्देश

    Table of Contents

    UP News Update

    प्रदेशभर में हुई बारिश एक तरफ जहां चिलचिलाती गर्मी से निपटने के लिए वरदान की तरह साबित हुई तो वहीं दूसरी ओर बारिश ने प्रदेश में कई समस्यायों को न्योता देना का भी काम किया है. बता दें कि उत्तर प्रदेश(UP News) में बरसात के साथ डायरिया एक बार फिर से तेजी से बढ़ते देखा जा रह है. सूत्रों की मानें तो सरकारी अस्पतालों में इन दिनों सबसे ज्यादा मरीज डायरिया के हैं। जिसको देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री और डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने डायरिया को लेकर प्रदेशभर में अलर्ट जारी किया है।

    There was a huge crowd of patients and attendants at Balrampur Hospital in Lucknow on Friday.
    Huge crowd of patients and attendants at Balrampur Hospital in Lucknow

    डिप्टी सीएम ब्रजेश ने दिए ये सख्त निर्देश 

    चिलचिलाती गर्मी और भयंकर लू के चपेट में आने से राज्य में हीट स्ट्रोक के मामलों बम्पर उछाल के बाद अब बारिश भी लोगों पर अभिशाप बनकर बरस रही है. यही नहीं बता दें कि एक्सपर्ट्स की माने तो डायरिया और डिहाइड्रेशन जैसे रोग फिलहाल इतनी जल्दी कम नही होने वाले हैं. यही कारण हैं कि स्वास्थ्य मंत्री और डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने डायरिया को लेकर प्रदेशभर में अलर्ट जारी करते हुए प्रदेश के सभी 75 जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारी समेत सभी अस्पतालों के मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों को दवाई के पर्याप्त व्यवस्था रखने के सख्त निर्देश दिए हैं।

    Read More: KANPUR LOVE JIHAD CASE: हिन्दू नाम रखकर किशोरी के साथ पहले दोस्ती फिर दुष्कर्म, अश्लील वीडियो बना धर्म परिवर्तन का दबाव दबाव

    खुद का ऐसे करें बचाव

    डायरिया से खुद को बचाने के लिए निम्नलिखित तरीकों का पालन कर सकते हैं:

    • स्वच्छता का ध्यान रखें: हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह साफ करें, खाने पकाने से पहले और खाना खाने के बाद हाथ धोएं। खाना बनाने के सामग्री को भी साफ और सुथरा रखें।
    • स्वच्छ पानी का उपयोग करें: सुरक्षित पीने के पानी का उपयोग करें। पानी को उबालकर पियें या RO या विक्रेता द्वारा उच्च गुणवत्ता वाले जल का उपयोग करें। बाहरी पानी का सेवन करने से बचें, उदाहरण के लिए नीलगाई जल या गैर-बोतलबंद पानी।
    • स्वच्छता को बनाए रखें: स्वच्छता के लिए स्वच्छ और सुरक्षित साबुन का उपयोग करें। खाना पकाने के लिए साफ के उपकरण और सतह का उपयोग करें। सभी खाद्य पदार्थों को अच्छी तरह से धोएं और साफ रखें।