Ukraine पहुंचे जापान के पीएम फूमियो किशिदा, Ukraine को 3हजार 884 करोड़ रुपए मदद देने की घोषणा की।

    Table of Contents

    जानें क्या है पूरी खबर

    आपको बता दें जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा भारत से अब Ukraine पहुंच चुके हैं। इस दौरान उन्होंने Ukraine के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की, इसके बाद उन्होंने Russia द्वारा युद्ध में मारे गए सैनिकों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की।

    Ukraine की मदद के लिए जापान ने बढ़ाया हाथ

    दरअसल बीते मंगलवार जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा Ukraine के दौरे पर थे । जहां वे कीव के पास स्थित बूचा शहर में भी पहुंचे। आपको बता दें यही वो शहर है जहां कथित रूस के सैनिकों पर 410 आम नागरिकों की हत्या करने का आरोप है।
    हालांकि इस दौरान पीएम फूमियो किशिदा ने ज्वाइंट न्यूज कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए Ukraine को युद्ध में तबाह इंडस्ट्रीज और एनर्जी सेक्टर के नवनिर्माण के लिए 470 मिलियन डॉलर देने की घोषणा की है। साथ ही NATO ट्रस्ट फंड से Ukraine गैर घातक हथियार खरीदे सके इसके लिए 30 मिलियन डॉलर देने की घोषणा की।

     

    Read more: ITU के एरिया ऑफिस और इनोवेशन सेंटर व भारत 6जी विजन डॉक्यूमेंट का पीएम मोदी ने किया लोकार्पण

     

    G-7 समिट में वीडियो कांफ्रेंसिंग से Ukraine के राष्ट्रपति जेलेंस्की की होगी मौजूदगी

    जैसा की आपको पता ही है की इस साल जापान के हिरोशिमा में G7 समिट होनी है। जिसको देखते हुए पीएम किशदा ने इस समिट के लिए Ukraine के राष्ट्रपति जेलेंस्की को आमंत्रण दिया है। जिसका उत्तर देते हुए जेलेंस्की ने बताया की वो इस समिट में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सम्मिलित होंगे। यह पहली बार हुआ है की जब कोई जापानी प्रधानमंत्री द्वारा किसी युद्ध लड़ रहे देश का दौरा किया गया हो। इस दौरान पीएम किशिदा ने कहा की जापान यूक्रेन के साथ खड़ा है और हम उन्हें समर्थन देते रहेंगे। उन्होंने बूचा शहर के भ्रमण पर बोलते हुए कहा की एक साल पहले यहां मारे गए निर्दोष नागरिकों को देखकर दुनिया सदमे में थी और आज मैं जब इन जगहों पर जा रहा हूं तो मुझे रूस द्वारा किए गए इन अत्याचारों पर गुस्सा आ रहा है।