370 के बाद यूनिफार्म सिविल कोड, कॉमन लॉ बनाने का जोखिम परख रही BJP

    तारीख 24 नवंबर 2022, एक इंटरव्यू में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, ‘BJP यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने के लिए अडिग है और हम इसे लाकर रहेंगे।’ ठीक 15 दिन बाद BJP राज्यसभा सांसद किरोणी लाल मीणा ने यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने को लेकर राज्यसभा प्राइवेट बिल पेश किया। यानी देश में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने के लिए पहला सियासी कदम उठा लिया गया है।

    pic credit – google

     

     

    370 के बाद यूनिफार्म सिविल कोड

    तारीख 24 नवंबर 2022, एक इंटरव्यू में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, ‘BJP यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने के लिए अडिग है और हम इसे लाकर रहेंगे।’ ठीक 15 दिन बाद BJP राज्यसभा सांसद किरोणी लाल मीणा ने यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने को लेकर राज्यसभा प्राइवेट बिल पेश किया। यानी देश में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने के लिए पहला सियासी कदम उठा लिया गया है। प्राइवेट मेंबर बिल के जरिए ही सही BJP ने देशभर में कॉमन लॉ बनाने के लिए वाटर टेस्टिंग शुरू कर दी है।

    किरोड़ी लाल मीणा ने शुक्रवार को जैसे ही प्राइवेट मेंबर बिल पेश किया। कांग्रेस, टीएमसी, सीपीआई सहित कई विपक्षी पार्टियों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया। वे इसे वापस लेने की मांग करने लगे। इसके बाद उप-राष्ट्रपति और राज्यसभा के चेयरमैन जगदीप धनखड़ ने वोटिंग कराई। बिल के समर्थन में 63 वोट मिले जबकि विरोध में 23 वोट। इस तरह राज्यसभा में यह बिल पेश हो गया।

    हाल ही में एक इंटरव्यू में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था, ‘जब से हमारी पार्टी बनी है, तब से यूनिफॉर्म सिविल कोड हमारा मुद्दा रहा है। इसी वजह से श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने उद्योग मंत्री के पद से इस्तीफा देकर भारतीय जन संघ की स्थापना की थी।