France में पेंशन रिफॉर्म बिल के विरोध में सड़क पर उतरे 35 लाख लोग,120 पुलिसकर्मी हुए घायल

     

    जानें क्या है पूरी खबर

    आपको बता दें इन दिनों France में जमकर उपद्रव मचा हुआ है। दरअसल हाल ही में पास हुए पेंशन रिफॉर्म बिल के विरोध में France के अलग अलग शहरों में 200 से अधिक प्रदर्शन देखे गए, जिसमे करीबन 35 लाख लोगों द्वारा प्रदर्शन किया गया। सिर्फ यही नहीं अकेले France की राजधानी पेरिस में ही करीबन 8 लाख लोगों ने पेंशन रिफॉर्म बिल के विरोध में प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों को हिंसक होते देख मौजूदा पुलिस को आंसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा।

     

    France में प्रदर्शन के दौरान सिटी हॉल के मेन गेट पर लगाई गई आग

    आपको बता दें बीती रात France में पेंशन रिफॉर्म बिल को लेकर जमकर प्रदर्शन देखा गया। इस दौरान गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने बोर्डो शहर स्थित सिटी हॉल के मेन गेट पर आग लगा दी। सिर्फ यही नहीं प्रदर्शन कर रहे लोगों ने बस स्टॉप, न्यूजपेपर स्टॉल्स समेत कई दुकानों पर जमकर तोड़फोड़ की। प्रदर्शन को हिंसक होते देख पुलिस फोर्स ने आंसू गैस का इस्तेमाल किया। लोगों ने हाथों में झंडे लेकर और पेंशन विरोधी भाषण वाले पोस्टरों के साथ जमकर नारेबाजी भी की।

     

    France में प्रदर्शन के दौरान 120 पुलिसकर्मी हुए घायल

    जी हां आपको बता दें पेंशन रिफॉर्म बिल के विरोध प्रदर्शन को रोकते हुए France police के लगभग 120 पुलिसकर्मी बुरी तरह से घायल हो हैं। दरअसल विरोध प्रदर्शन के मुद्दे पर बोलते हुए France के गृह मंत्री गेराल्ड डारमैनिन ने बताया की प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हुए झड़प में करीब 120 पुलिस कर्मी गंभीर रूप से घायल हुए हैं और करीबन 100 से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया।

    Read More: PM NARENDRA MODI का हेलिकॉप्टर वाराणसी में उतरते ही गूंजा “हर हर महादेव” का नारा, 1780 करोड़ रुपए से विभिन्न परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

    France का पेंशन रिफॉर्म बिल

    जी हां आपको बता दें 16 मार्च को प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने संवैधानिक ताकत का इस्तेमाल करते हुए बिना वोटिंग के ही पेंशन रिफॉर्म बिल को पास करवा दिया था। उन्होंने बताया था की ये बिल कोविड के बाद बढ़ी महंगाई के रोकथाम हेतु अहम भूमिका निभाएगा। दरअसल इस बिल के अंतर्गत 2027 से रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ा कर 43 साल कर दिया जाएगा। वाहीनगर बात करें अभी की रिटायरमेंट के उम्र की तो यह अभी 42 साल है।