Prakash Singh Badal: नही रहे सिख और हिन्दू भाईचारे के अग्रदूत पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल, PM Modi, CM Yogi समेत अन्य नेताओं ने जताया दुःख

    Table of Contents

    जानें क्या है पूरी खबर

    आपको बता दें पांच बार पंजाब के मुख्यमंत्री रह चुके शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के संगरक्षक व हिन्दू सिख भाईचारे के अगुआ नेता Prakash Singh Badal का कल 95 वर्ष की आयु में मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में निधन हो गया. दरअसल सांस लेने में तकलीफ होने के कारन पिछले हफ्ते ही उन्हें फोर्टिस अस्पताल में भर्ती किया गया था जहाँ बीते शुक्रवार को तबियत जायदा बिगड़ने पर उन्हें ICU में शिफ्ट कर दिया गया था, जहाँ कल रात करीबन 8 बजे उनका निधन हो गया.

    हिंदू सिख एकता के अग्रदूत कहे जाते थे Prakash Singh Badal

    जी हाँ आपको बता दें की पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री व शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के संगरक्षक Prakash Singh Badal को हिन्दू सिख एकता का अग्रदूत मन जाता था. दरअसल अस्सी के दशक में जब पंजाब में खिलस्तानी समर्थक भिंडरवाला का खौफ चरम पर था, खालिस्तानी समर्थक दिन दहाड़े हिन्दुओं को मौत के घाट उतार देते थे. यही नहीं 1984 में प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी की हत्या के बाद पंजाब का माहौल दिन प्रतिदिन बद से बदतर होता जा रहा था, आंकड़ों की माने तो पंजाब के इस काले दौर में खालिस्तानी आतंकियों ने 20 हजार हिंदुओं और सिखों को मौत के घाट उतार दिया था. करीबन दो दशकों तक पंजाब में ऐसे ही खालिस्तानी दंगाइयों से परेशान रहा जिसके बाद माहौल को बिगड़ता देखा सन 1997 के विधानसभा चुनावों में Prakash Singh Badal के अगुवाई में हिंदू-सिख भाईचारे के मुद्दे पर अकाली दाल ने हिन्दू सिख के रिश्ते को नाख़ून और खून का रिश्ता बताते हुए भाजपा से हाथ मिला लिया। जिसके बाद पंजाब में अकाली दाल और भाजपा गठबंधन की सरकार बनी और फिर प्रदेश में हिन्दू सिख भाईचारे को जोर दिया गया.

     

    Prakash Singh Badal के निधन पर PM Modi ने जताया दुःख


    वहीँ आपको बता दें की पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री Prakash Singh Badalके निधन पर दुःख जताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा की श्री प्रकाश सिंह बादल जी के निधन से अत्यंत दु:ख हुआ. वह भारतीय राजनीति की एक महान हस्ती थे, और एक उल्लेखनीय राजनेता थे जिन्होंने हमारे देश के लिए बहुत योगदान दिया. उन्होंने पंजाब की प्रगति के लिए अथक परिश्रम किया और कठिन समय में राज्य को सहारा दिया.

    Prakash Singh Badal के निधन पर CM Yogi ने जताया दुःख

    यही नहीं आपको बता दें की हिन्दू सिख भाईचारे के अग्रदूत कहे जाने वाले पूर्व मुख्यमंत्री Prakash Singh Badal के निधन पर दुःख जताते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने ट्ववीट कर लिखा की पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री श्री प्रकाश सिंह बादल जी का निधन अत्यंत दुःखद है. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं. ईश्वर दिवंगत पुण्यात्मा को अपने परम धाम में स्थान तथा उनके शोकाकुल समर्थकों व परिजनों को यह अथाह दुःख सहने की शक्ति दें. ॐ शांति.