PM Kisan Yojana 2023: सरकार की इस योजना में मिलते हैं हज़ारों रुपये, लाभ उठाने के लिए यहाँ करें संपर्क

    PM Kisan Yojana 2023

    हाल ही में आई मीडिया रिपोर्ट्स में सभी किसानों के लिए मोदी सरकार की तरफ से बड़ा ऐलान किया गया है. इन रिपोर्ट की मानें तो मोदी सरकार मई से लेकर जलाई के बीच में  PM Kisan Yojana 2023 की 14वीं क़िस्त जारी कर सकती है.

     

    PM Kisan Yojana
    PM Kisan Yojana

    विस्तार से जानें क्या है PM Kisan Yojana 2023

    पीएम किसान योजना एक केंद्रीय योजना ,है जिसमें भारत सरकार सौ प्रतिशत वित्तीय सहायता देती है. यह 1 दिसंबर 2018 को मोदी सरकार ने शुरू किया था. इस स्कीम के तहत छोटे और सीमित किसानों को, तीन समान किश्तों में, प्रति वर्ष 6,000 रुपये की सहायता प्रदान की जा रही है. इस योजना का लाभ वही उठा सकते हैं जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि है| इस स्कीम के अंतर्गत परिवारों में पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे शामिल हैं राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करते हैं जो योजना दिशानिर्देशों के अनुसार सहायता के लिए पात्र हैं. फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है. इस अवधि की पहली किश्त वित्तीय वर्ष में ही उपलब्ध करानी होती है साथ ही योजना के लिए विभिन्न बहिष्करण श्रेणियां है |

     

     PMKisan Samman Nidhi Yojana
    PMKisan Samman Nidhi Yojana

    इस योजना की घोषणा 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल ने की थी ,पीएम किसान योजना सबसे पहले तेलंगाना सरकार द्वारा लागू की गई थी, जहां योग्य किसानों को ही उचित राशि दी जाती थी। पीएम किसान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों में एक नागरिकता प्रमाण पत्र, जमीन के कागजात, एक आधार कार्ड और बैंक खाते का विवरण शामिल है.

     

    पीएम किसान योजना का उद्देश्य

    इस योजना का उद्देश्य उचित फसल स्वास्थ्य और आय सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न इनपुट प्राप्त करने में छोटे और सीमांत किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करना है| इस योजना की घोषणा 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल ने की थी पीएम किसान योजना सबसे पहले तेलंगाना सरकार द्वारा लागू की गई थी, जहां योग्य किसानों को ही उचित राशि दी जाती थी पीएम किसान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों में एक नागरिकता प्रमाण पत्र, जमीन के कागजात, एक आधार कार्ड और बैंक खाते का विवरण शामिल है. इस योजना का उद्देश्य उचित फसल स्वास्थ्य और आय सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न इनपुट प्राप्त करने में छोटे और सीमांत किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करना है.

     

    लाभ उठाने के लिए जरूरी हैं ये डॉक्यूमेंट्स 

    प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास आधार कार्ड और बैंक अकाउंट होना जरूरी है. साथ ही पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, जमीन के दस्तावेज, नागरिकता प्रमाण पत्र किसानों के पास होना जरूरी है. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों का ई-केवाईसी होना जरूरी है. इस प्रकिया को पूरा करने के लिए पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट किया जा सकता है. इसके अलावा किसानों को अपने भूलेखों का सत्यापन कराना जरूरी|

     

    किसानों को सालान 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद

    प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना रूप से 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. यह मदद किसानों को 2-2 हजार करके हर 4 महीने के अंतराल पर 3 किस्तों में दी जाती है.

     

    किसान यहां करें संपर्क

    पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisanict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. यहां भी आपके हर समस्या का समाधान किया जाएगा.

     

    कहीं आप गलत तरीके से तो नहीं ले रहे पीएम किसान योजना का लाभ?

    पीएम किसान योजना की 13वीं किस्तें जारी कर दी गई हैं. अब 3 से 4 महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में 14वीं किस्त ट्रांसफर की जाएगी. इस बीच गलत तरीके से किस्त उठाने वालों से पैसा वसूलने का काम शुरू कर दिया गया है. ऐसे किसानों के खिलाफ सरकार सख्त एक्शन लेने वाली है| प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13 किस्तें जारी हो चुकी हैं. 14वीं किस्त 3 महीने बाद किसानों के खाते में भेजी जाएगी. हालांकि, कई ऐसे मामले सामने आते रहते हैं, जिसमें अयोग्य लोगों द्वारा इस योजना का लाभ उठा लिया जाता है. ऐसे लोगों के खिलाफ सरकार सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दे चुकी है.

     

    दर्ज हो सकता है फ्रॉड का केस

    अगर आपके घर में भी एक ही जमीन पर एक से अधिक परिवार के सदस्य पीएम किसान के तहत किस्त ले रहे हैं तो आपको 2000 रुपये की किस्त का पैसा वापस करना होगा. अगर किसी परिवार में एक ही जमीन पर मां, पिता, पत्नी और बेटे पीएम किसान की किस्त पा रहे हैं तो उन्हें पैसा सरकार को वापस लौटाना होगा. नियमों के मुताबिक, परिवार का एक ही सदस्य पीएम किसान के तहत किस्त पा सकता है. अगर आप जानबूझ कर ऐसा करते पाए जाते हैं तो आप पर फ्रॉड का केस भी दर्ज किया जा सकता है.