Nuh Violence: हरियाणा के 5 जिलों में धारा 144, हिंसा के बाद 2 दिन तक कर्फ्यू में रहेगा नूंह, इंटरनेट सेवाएं की गयीं ठप

Table of Contents

Nuh Violence Update

मणिपुर(Manipur Violence) के बाद अब हरियाणा में भी साम्प्रदायिक दंगा होने के बाद पूरे देश में सनसनी मच गयी है. दरअसल बीते दिन हरियाणा के नूंह(Nuh Violence) में विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल यात्रा के दौरान समुदाय विशेष द्वारा उनपर पथराव और भयावाह हिंसा की खबर सुर्ख़ियों में आई है. इस दौरान हिंसा के चपेट में आने से 4 निर्दोष लोगों की जान चली गयी तो वहीं दर्जनों लोग घायल हुए हैं.

Nuh Violence
Nuh Violence

2 दिन तक कर्फ्यू में रहेगा नूंह 

इस वीभत्स हिंसा के बाद पूरे नूंह में दो दिन तक कर्फ्यू लगा दिया गया है। साथ ही हालात पर काबू पाने के लिए पूरे इलाके में पैरामिलिट्री की 20 कंपनियां की तैनाती की गई है. यही नहीं नूंह की हिंसा गुरुग्राम तक फैलने के बाद इन दो जिलों समेत एहतियातन रेवाड़ी, पलवल और फरीदाबाद में भी धरा 144 लागू कर दी गई है. वहीं तेजी से फैल रही हिंसा को देखते हेउ हर्यना के कई जिलों में इंटरनेट सेवाओं को भी बंद कर दिया गया है.

Read More: MANIPUR VIOLENCE: महिलाओं के साथ दरिंदगी पर सुनवाई कल तक के लिए स्थगित, कहा- “घटना को यह कहकर उचित नहीं ठहरा सकते कि ऐसा….

ये है पूरा मामला 

बीते सोमवार को नूंह में विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल यात्रा पर मुस्लिम पक्षों के लोगों द्वारा पथराव किया गया जिससे हिंसा भड़क गई। और देखते ही देखते समुदाय विशेष ने ब्रज मंडल यात्रा को हिंसक झड़प में बदल दिया। यही नहीं इस दौरान हिंसा में हुई फायरिंग से गुड़गांव के होमगार्ड नीरज और गुरसेवक समेत अब तक 4 लोगों की मौत हो और 50 से अधिक पुलिसकर्मी बुरी तरह से घायल हो गए हैं. यही नहीं इसके बाद समुदाय विशेष ने रोड पर तीन किलोमीटर में जो भी वाहन दिखा, उसमें ही आग लगा दी। साथ ही 500 से अधिक लोगों ने बस से टक्कर मार साइबर थाने की दीवार तोड़ी और अंदर घुस कर डायल 112 की गाड़यों में आग लगा दिया। वहीँ इस हिंसा पर की जा रही कार्रवाई को लेकर प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि “शांति बहाली के बाद पूरा आंकलन किया जाएगा। मामले की जांच कराई जाएगी। देखा जाएगा कि कहां पर क्या कमी रही। हमने जरूरत पड़ने पर एयरफोर्स की मदद के लिए संपर्क किया है।”