Mutual Fund or SIP: एसआईपी और म्यूचुअल फंड में क्या है अंतर? यहां से दूर कीजिए अपनी कंफ्यूजन

    Table of Contents

    Mutual Fund or SIP

    म्यूचुअल फंड और एसआईपी Mutual Fund or SIP के बीच कई बार आम लोग बहुत कन्फयूज हो जाते हैं, ऐसी ही शंकाओं को दूर करने के लिए हम इस आर्टिकल को लिख रहे है। पहली बात तो ये है कि एसआईपी अपने आप में कोई निवेश नहीं करता है. बल्कि ये म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक माध्यम है।

    Difference Between SIP And Mutual Fund Investment In Hindi
    Difference Between SIP And Mutual Fund Investment In Hindi

    Mutual Fund or SIP इन्वेस्टर को देता है अच्छी वेल्थ?

    एसआईपी से पहले हमें म्यूचुअल फंड को समझना होगा, बता दें कि म्यूचुअल फंड में विभिन्न प्रकार के निवेशकों से धन इकट्ठा करके स्टॉक्स और ब्रांड्स में इन्वेस्ट किया जाता है. म्यूचुअल फंड अपने धारकों को एक अच्छी वेल्थ बनाने के उद्देश्य से कार्य करता है।

    Difference Between SIP And Mutual Fund Investment In Hindi
    Difference Between SIP And Mutual Fund Investment In Hindi

    आपको बताते चले कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने के दो तरीके है, पहला Lump sum और दूसरा SIP है। अगर कोई निवेशक ज्यादा रिस्क ना लेकर सीधा मार्केट में निवेश नहीं करना चाहता है तो वह लम्प सम और एसआईपी के माध्यम से निवेश कर सकता है।

    जानें क्या है एसआईपी?

    एसआईपी (Systematic Investment Plan) के माध्यम से एक निवेशक अपने लक्ष्य और उद्देश्य के अनुसार मार्केट में निवेश करता है. बता दें कि एसआईपी में हर महीने निश्चित तौर पर पैसा जमा किया जाता है और फंड में पैसा लगातार जमा होता रहता है. वहीं, निवेशक लंबे समय तक अपनी अच्छी वेल्थ बना पाता है । इसी के साथ कोई भी निवेशक कम रिस्क पर लंबे समय में अच्छा रिटर्न पाने में भी सफल रहता है।

    Mutual Fund और SIP में अंतर

    SIP वह टूल है जिसके माध्यम से निवेशक म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकता है और म्यूचुअल फंड की अधिकतर स्कीम में SIP के जरिए निवेश के कई ऑप्शन मौजूद रहते है । मान लीजिए आपको शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना है तो आपके पास दो तरीके होते हैं, एक लंप सम और दूसरा एसआईपी. लंप सम में इकट्ठा इन्वेस्ट कर दो और एसआईपी में हर महीने किस्तों में लंबे समय तक निवेश कर सकते है ।