दिल्ली में बना 108 कमरों का नया ‘मध्यप्रदेश भवन’, दिल्ली में बनेगी प्रदेश की पहचान

    मध्य प्रदेश की राजधानी में एक नया भवन बनाया गया है, जो पुराने भवनों से ज्यादा आधुनिक और स्टाइलिश है। यह इमारत राज्य की विरासत को दर्शाती है और पुरानी इमारतों में मौजूद सभी मुद्दों को हटा दिया है, जिससे लोगों के आने-जाने में आसानी होती है। आइए जानते हैं मध्य प्रदेश के इस नए भवन के बारे में।

    चित्र साभार: गूगल

    मध्य प्रदेश सरकार ने लगभग 150 करोड़ की लागत से दिल्ली में एक नया एमपी भवन बनाया है, जो चाणक्यपुरी में स्थित है। नया भवन 29,000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है।

    आज शिवराज सिंह चौहान करेंगे उद्घाटन 

    राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस भवन का उद्घाटन गुरुवार 2 अप्रैल को शाम करीब 6:30 बजे करेंगे. आयोजन के दौरान कई केंद्रीय मंत्री, राज्य मंत्री और सांसद मौजूद रहेंगे।

    चित्र साभार: गूगल

    मध्य प्रदेश भवन की खासियत 

    निर्माण की लागत लगभग 150 करोड़ थी। 12 जनवरी, 2019 को पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा आधारशिला रखी गई थी। लोगों के ठहरने के लिए 104 कमरे और 76 डीलक्स कमरे हैं। 250 लोगों के लिए ऑडिटोरियम बनाया गया है। वीआईपी के लिए 35 लोगों का लाउंज बनाया गया है। 45 लोगों के लिए एक सम्मेलन कक्ष है। राज्यपाल और मुख्यमंत्री के लिए 2 वीआईपी सुइट बनाए गए हैं। इस भवन को क्षेत्र की कला और संस्कृति के अनुसार सजाया गया है, जो धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत दोनों को प्रदर्शित करता है।