KARNATAKA में हुई चुनाव के तारीख की घोषणा, 10 मई को होगा चुनाव, 13 मई को आएंगे नतीजे

    Table of Contents

    जानें क्या है पूरी खबर

    KARNATAKA में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान हो चुका है विधानसभा चुनाव 10 मई को होंगे और उसके परिणाम की घोषणा 13 मई को की जाएगी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार को कहा कि वोटिंग एक चरण में कराई जाएगी। कर्नाटक में पूरे 5.21 करोड़ वोटर्स हैं, जो 224 विधानसभा की सीटों पर मतदान करेंगे। 9.17 लाख वोटर्स पहली बार मतदान करेंगे।

    राजीव कुमार का कहना है कि हमारे द्वारा एक प्रक्रिया पहले ही शुरू कि गई थी। इस प्रक्रिया में जो युवा 1 अप्रैल से 18 साल के हुए होंगे उन्हे भी मतदान करने का अवसर मिलेगा इसके लिए हमने एडवांस में एप्लीकेशन मंगवा ली थीं।

    राज्य में वर्तमान में रही भाजपा सरकार का कार्यकाल 24 मई को खत्म कर दिया जाएगा। अगली बार कि तरह इस बार भी मुख्य मुकाबला भाजपा, कांग्रेस और JDS के बीच ही रहेगा। पिछली बार JDS-कांग्रेस के साथ थी, लेकिन इस बार JDS अलग चुनाव लड़ेगी।

    मुख्य चुनाव आयुक्त की प्रेस कॉन्फ्रेंस
    Read More : MP के पन्ना में जल्द खुलेगा एग्रीकल्चर कॉलेज, किसान के बच्चों को ड्रोन की दी जाएगी ट्रेनिंग

    KARNATAKA में पिछले विधानसभा चुनाव में 104 सीटों पर भाजपा ने कमल खिलाया था 

    पिछले विधानसभा चुनाव के हिसाब से बीजेपी ने 104 सीटों पर अपना जीत का झण्डा लहराया था। वहीं, कांग्रेस ने 80 और जदयू ने 37 सीटों पर ही सिमट गई थी। हालांकि, किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं प्राप्त हुआ था। ऐसे में कांग्रेस और जेडीएस दोनों ने मिलकर अपनी सरकार बनाई थी। जेडीएस नेता कुमारस्वामी गठबंधन सरकार में मुख्यमंत्री बने थे।

    लेकिन लगभग 14 महीने ही बीतने के बाद बहुत कांग्रेसी विधायकों के द्वारा इस्तीफा दे दिया गया था और बीजेपी के साथ जुड़ने आ गए थे। इससे कुमारस्वामी सरकार गिर गई थी और बीजेपी ने बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व में सरकार बनाई थी। हालांकि, 2 साल बाद येदियुरप्पा ने भी सीएम पद से इस्तीफा दे दिया और बसवराज बोम्मई राज्य के सीएम बने।

    आपको बता दें इससे पहले KARNATAKA में 2013 के चुनाव परिणाम में कांग्रेस को 122 जबकि बीजेपी और जेडीएस के खाते में 40-40 सीटे आई थीं।