Karnataka Election : हंग असेंबली पर बोली जेडीएस – “किस पार्टी को समर्थन देना है इसका फैसला ले चुकी है JDS”

    Table of Contents

    Karnataka Election Latest Update

    10 मई को हुए Karnataka Election का कल नतीजा घोषित किया जाना है ऐसे में बीते दिन आए चुनावी पोल्स ने सभी के होश उड़ा दिए हैं. इन एक्सिटपोल्स के मुताबिक जेडीएस इस बार प्रदेश की किंग मेकिंग पार्टी बनकर उभरेगी। ऐसे में आज जेडीएस ने दावा भी किया है की प्रदेश में हंग असेंबली को लेकर कांग्रेस और भाजपा दोनों ने ही उन्हें गठबंधन के संकेत दिए हैं. यही नहीं उन्होंने बतया की किस पार्टी को समर्थन देना है यह भी तय कर लिया गया है और जल्द ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी।

    Hd Kumaraswamy
    Hd Kumaraswamy

     

    JDS ने पहले भी निभाया है किंग मेकर का रोल

    यह पहली बार नहीं जब प्रदेश में JDS किंग मेकर का रोल निभाते दिखाई दे रही है. इससे पहले भी तीन बार JDS ने यह रोल निभाया है जिसमे से उन्हीने 1 बार भाजपा को और दो बार कांग्रेस को अपना समर्थन दिया था. ऐसे में इस बार के एक्सिटपोल्स के समीकरणों की मानें तो प्रदेश में एक बार फिर JDS ही किंग मेकर की भूमिका में नज़र आने वाली है. इसी कड़ी में आज जहां एक तरफ जेडीएस के वरिष्ठ नेता तनवीर अहमद ने दावा किया है की इस बार प्रदेश में हंग असेंबली से ही सरकार बन सकती है, इसके लिए भाजपा और कांग्रेस दोनों से ही हमें गठबंधन के संकेत मिले हैं। जल्द ही आपको बता दिया जायेगा की पार्टी किसको अपना समर्थन देगी। वहीं इन दावों को ख़ारिज करते हुए भाजपा नेता शोभा करंदलाजे ने कहा कि “गठबंधन का कोई सवाल ही नहीं है। JDS से हमने संपर्क नहीं किया। हमारी 120 सीटें मिलना तय है।”

     

    पिछले 5 चुनावों में 3 बार हंग असेंबली

    कर्नाटक का राजनितिक समीकरण कितना अधिक पेचीदा है इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं की यहां हुए पिछले 5 विधानसभा चुनावों में 3 बार असेंबली की मदद से सरकार बनाई गयी है, जबकि दो बार सिंगल पार्टी को बहुमत मिला है. अगर बात करें मौजूदा सरकार की तो आपको बता दने की अभी तक भाजपा यहां 3 बार सिंगल लार्जेस्ट पार्टी बनकर सामने आयी है. भाजपा ने 2004, 2008, 2018 में कर्नाटक विधानसभा चुनावों में बहुमत से सरकार बनाई थी.