Iran में फायर फेस्टिवल पर सरकार के विरोध में प्रोटेस्ट कर रहे 3500 लोग घायल और 11 की मौत

    Table of Contents

    जानें क्या है पूरी खबर

    Iran में चल रहा प्रदर्शन दिन प्रतिदिन भयानक रूप लेता जा रहा है। दरअसल Iran में 20 फरवरी से चल रहे चहारशंबे सूरी फेस्टिवल प्रोटेस्ट के दौरान अब तक कुल 27 लोग मारे जा चुके हैं। इस दौरान खबर आ रही है की इस प्रदर्शन में आज 11 लोगों की मौत हो गई है और करीबन 3,500 लोग बुरी तरह से घायल हो गए हैं।

    Iran में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर फेंका बम

    Iran में चहारशंबे सूरी के दौरान प्रोटेस्ट में आज लोगों ने पुलिस पर घरों में बने छोटे बम फेंके साथ ही ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई और ईरानी सरकार के विरोध में जमकर नारे बाजी की। सिर्फ यही नहीं प्रदर्शनकारियों ने चहारशंबे सूरी के मौके पर ईरान की राजधानी तहरीन सहित कई अन्य शहरों में 3 दिन के लिए प्रदर्शन की घोषणा की है।

     

    Iran प्रदर्शन के दौरान अब तक 500 से अधिक लोगों की हो चुकी है हत्या

    विशेष संप्रदाय कितना कट्टर हो सकता है यह तो Iran के प्रदर्शन से साफ देखा जा सकता है। जहां महज हिजाब न पहनने के कारण किसी को इतना पीट दिया जाता है की पहले वह कोमा में चली जाती है और फिर दर्द से व्याकुल हॉस्पिटल के बेड पर ही अपना दम तोड़ देती है। यही नहीं अगर ईरान के ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट की माने तो Iran में पिछले कुछ महीनों में हिजाब का विरोध कर रही 530 प्रदर्शनकारियों की हत्या के साथ 20 हजार लोगों को हिरासत में लिया गया है।

    Iran का फायर फेस्टिवल (चहारशंबे सूरी)

     

    इन दिनों Iran में जारी प्रदर्शन के दौरान एक शब्द जो सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहा है वो है चहारशंबे सूरी। ईरान का ये फेस्टिवल फारसी न्यू ईयर से पहले मनाया जाता है। इस फेस्टिवल के दौरान महिलाएं अपने स्कार्फ को आग में फेंकती हैं और फिर बोनफायर के उपर से छलांग लगाकर खुद को पवित्र करती हैं। हालांकि विशेष समुदाय के कट्टरपंथी इस फेस्टिवल का जमकर विरोध करते हैं।