G20 Summit 2023:आज से घाटी में शुरू हो रही बैठक, सदस्य देशों के 60 से अधिक प्रतिनिधियों का श्रीनगर में हुआ भव्य स्वागत

    Table of Contents

    G20 Summit 2023 कश्मीर मीटिंग

    आज से श्रीनगर के डल झील किनारे शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में इंडियन फोर्सेज की कड़ी सुरक्षा के बीच तीन दिनों की G20 Summit 2023 की शुरुवात हो गई है. इस बैठक में G20 के सदस्य देशों के 60 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होने श्रीनगर पहुंचे चुके हैं जहां लाइव संगीत और पारंपरिक नृत्य की झलक के मध्यमा से उनका भव्य स्वागत किया गया.

    G20 Summit 2023
    G20 Summit 2023

     

    धरती से लेकर आसमान तक सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

    श्रीनगर की डल झील के किनारे होने जा रही इस बैठक में इंडियन फोर्सेज द्वारा सुरक्षा एक अभेद चक्रव्यूह तैयार किया गया है. जिसमें इस बैठक की सुरक्षा के लिए एक तरफ जहां डल झील में देश के सबसे खतरनाख कमांडो यूनिट मार्क्स को उतरा गया है वहीं दूसरी तरफ आसमनी सुरक्ष के लिए नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड को तैनात किया गया है. इसके साथ ही सीमावर्ती जिले जैसे कठुआ, सांबा, जम्मू, राजोरी, पुंछ, बारामुला, कुपवाड़ा व बांदीपोरा में आईबी व एलओसी पर जवानों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के लिए कहा है.

     

    G20 Summit 2023 logo and theame for Jammu Kashmir
    Security For G20 Summit 2023

    पहले दिन का पूरा ब्योरा

    बता दें कि तीन दिवसीय सम्मेलन के पहले दिन दोपहर बाद प्रतिनिधियों का एसकेआईसीसी में आगमन होगा। जिसके बाद शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों से उनका स्वागत होगा इस दौरान उन्हें क्राफ्ट बाजार में स्थानीय उत्पादों की प्रदर्शनी में प्रतिनिधियों को देखने का मौका मिलेगा। और अगले दिन आर्थिक विकास व सांस्कृतिक संरक्षण के लिए फिल्म पर्यटन विषय पर सत्र होगा जिसका उद्देश्य फिल्म पर्यटन को बढ़ावा देना रहेगा। इसके साथ ही ईको टूरिज्म पर भी एक अलग सत्र होने की बात कही जा रही है.