क्या अब किन्नर भी हो सकते हैं प्रेगनेंट, सच्चाई सुनकर रह जाएंगे दंग..

    क्या आप जानते है कि ट्रांसजेंडर जिन्हें आम भाषा में किन्नर कहा जाता है वह भी एक बच्चे को जन्म दे सकते हैं. सुनकर अजीब लगा न लेकिन यही सच है.आज के इस आधुनिक युग में साइंस ने इतनी तरक्की कर ली है कि न केवल एक औरत बल्कि अब ट्रांसजेंडर भी प्रेगनेंट हो सकते है और एक बच्चे को जन्म दे सकते हैं. इस बात को सुनकर आपके मन में काफी सवाल आ रहे होंगे तो चलिए आपको बताते है कि आखिर ये कैसे पॉसिबल हो सकता है.

    ट्रांसजेंडर को कराना पड़ता है टेस्ट..

    मेडिकल साइन्स इतनी तरक्की कर चुका है कि अब न केवल एक महिला बल्कि ट्रांसजेंडर भी बच्चे को जन्म दे सकते हैं. दरअसल ट्रांसजेंडर दो तरह के होते हैं इसलिए किसी भी ट्रांसजेंडर को पहले अपना टेस्ट कराके ये पता करना होता है कि वह प्रेग्नेंट हो सकते है या नहीं.

    अगर डॉक्टर्स की माने तो मानव शरीर में हार्मोनल प्रॉब्लम होने की वजह से ट्राजेंडर्स न तो पूरी तरह से महिला होते है और न ही पूरी तरह से पुरुष होते हैं और इसी वजह से उनके शरीर में हार्मोनस की परेशानी होती हैं. जिससे वह सेकेंडरी सेक्सुअल कैरेक्टर को उभार नही पाते हैं और ट्रांसजेंडर थोड़े डिफरेंट भी नजर आने लगते हैं.

     

     

    ओवरी ट्रांसप्लांट से भी हो सकते हैं प्रेगनेंट..

    इस बात को इस तरह से समझा जा सकता हैं कि एक व्यक्ति जो खुद को अंदर से महिला मानता है, लेकिन पुरुष जनेंनेद्रियों के साथ पैदा हुआ होता है. ठीख इसी तरह एक व्यक्ति जो खुद को पुरुष मानता है लेकिन जन्म के साथ उनके पास गर्भाशय होते हैं. जिस वजह से यह ट्रांसजेंडर गर्भधारण कर सकते हैं या प्रेगनेंट हो सकते हैं. इस विषय में अगर एक्सपर्ट से बात करें तो उनका कहना है कि कुछ ट्रांसजेंडर में ओवरी जन्म से ही मौजूद होती है. जिसके चलते वह IVF के जरिये गर्भ धारण कर सकते हैं.

    इसके अलावा जिन ट्रांसजेंडर के पास ओवरी नहीं होती वह ओवरी ट्रांसप्लांट कराके बच्चे को जन्म दे सकते हैं. इस प्रक्रिया में ओवरी ट्रांसप्लांट के द्वारा ट्रांसजेंडर के शरीर में ओवरी लगाई जाती है. जिसके बाद ट्रांसजेंडर भी मां बन पाते हैं, लेकिन इस तरह का ट्रांसप्लांट शरीर के लिए काफी ज्यादा खतरनाक होता है. इतना ही नहीं ट्रांसप्लांट के बाद डिलीवरी का समय भी बहुत नाजुक होता है और अधिकतर केस में नॉर्मल डिलिवरी करना संभव नहीं हो पाता.